Move to Jagran APP

पाकिस्तानी जनरलों ने नए सेना प्रमुख की नियुक्ति के लिए जल्द चुनाव पर दिया जोर

मौजूदा सेनाध्यक्ष (सीओएएस) जनरल कमर जावेद बाजवा (General Qamar Javed Bajwa) इस साल 29 नवंबर तक कार्यालय में रहेंगे जब उनका दूसरा तीन साल का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। पाकिस्तान जनरलों ने आम चुनाव से पहले सेना प्रमुख की नियुक्ति पर बल दिया है।

By Babli KumariEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 09:16 AM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 09:16 AM (IST)
पाकिस्तानी जनरलों ने नए सेना प्रमुख की नियुक्ति के लिए जल्द चुनाव पर दिया जोर
सेना प्रमुख की नियुक्ति जल्द से जल्द कराने की मांग

इस्लामाबाद, एएनआइ। अगला सेना प्रमुख कौन होगा, इस बारे में कई अफवाहें चल रही हैं। पूर्व पीएम इमरान खान को हटाए जाने के बाद से राजनीतिक गलियारों में पहले से ही तनावपूर्ण माहौल है। हालांकि, सेना इमरान खान के बयानों से खुश नहीं दिख रही है। आम चुनाव के लिए पाकिस्तान का आह्वान हाल के महीनों में तेजी से बढ़ा है, और ऐसा प्रतीत होता है कि 'सेना प्रमुख' ने विवादों को खत्म कर दी है और जल्दी चुनाव की घोषणा कर देंगे ताकि वे अगले सेना प्रमुख की नियुक्ति कर सकें।

loksabha election banner

पीटीआई अध्यक्ष ने विधानसभा को भंग करने की मांग

इस्लाम खबर ने विश्वसनीय सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि सेना चुनाव की घोषणा से पहले एक राजनीतिक और वित्तीय नेता का चयन करने के लिए चर्चा कर रही थी। इस बीच, पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने घोषणा की है कि वह 25 मई को इस्लामाबाद में 'विरोध मार्च' शुरू करेंगे। अपनी मांगों को पेश करते हुए, पीटीआई अध्यक्ष ने कहा कि वह नए चुनाव की तारीख और विधानसभा को भंग करने की मांग कर रहे हैं।

जवाब में, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार ने शिरीन मजारी जैसे पीटीआई नेताओं और इमरान खान का साथ देने वाले पत्रकारों के खिलाफ बदला लेने का अभियान शुरू किया है।

जैसा कि प्रधान मंत्री ने चेतावनी दी थी, इमरान खान के हजारों समर्थक पहले से ही सड़कों पर हैं और राज्य के संस्थानों को लेने के लिए पर्याप्त रूप से प्रेरित हैं, जिससे गृहयुद्ध हो सकता है।

इमरान खान को मिली चेतावनी

इस संबंध में जनरलों ने पहले ही इमरान खान ब्रिगेड को कीचड़ उछालने से परहेज करने की चेतावनी दी है। उनके एक खेल में शिरीन मजारी एक घटना में शामिल थी। इमरान का समर्थन करने वाले पत्रकारों पर भी देशद्रोह का आरोप लगाया गया है। मीडिया अधिकारियों ने जजों और जनरलों को अपमानजनक तरीके से रेफर करने के खिलाफ सख्त चेतावनी जारी की है।

अगले कुछ महीनों में, गुमनाम धमकियों और अपहरण के साथ, गमबूट का डर फिर से प्रचलन में आने की संभावना है।

रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा आम चुनाव पहले होने की संभावना

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ (Khawaja Asif) ने बीते दिनों कहा कि नए सेना प्रमुख की नियुक्ति से पहले आम चुनाव (General Elections) कराने की संभावना है। आसिफ को डान अखबार ने बीबीसी उर्दू को दिए एक साक्षात्कार का हवाला देते हुए उद्धृत किया था कि यह संभव है कि हम (नए) सेना प्रमुख की नियुक्ति से पहले नवंबर से पहले चुनाव करा लें। उस समय एक कार्यवाहक सरकार होगी। यह भी संभव है कि कार्यवाहक सरकार चली गई हो और नई सरकार (सत्ता में) नवंबर से पहले हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.