Move to Jagran APP

23 विशेष उड़ानों के जरिए विदेश में फंसे पाकिस्तानियों को वापस लाएगा पाक

पाकिस्तान दूसरे देशों में फंसे अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए 23 विशेष विमान सेवाएं शुरू कर रहा है। इनसे पाकिस्तानियों को वापस लाया जाएगा।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sat, 18 Apr 2020 12:40 PM (IST)Updated: Sat, 18 Apr 2020 12:40 PM (IST)
23 विशेष उड़ानों के जरिए विदेश में फंसे पाकिस्तानियों को वापस लाएगा पाक

रावलपिंडी। पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) ने 18 अप्रैल से 20 अप्रैल तक यूके, चीन, अल्जीरिया, दुबई और इंडोनेशिया से फंसे हुए पाकिस्तानियों को वापस लाने के लिए 23 विशेष विमान उड़ाएगा। ये विशेष उड़ानें इस्लामाबाद, कराची, लाहौर, मुल्तान, फैसलाबाद और पेशावर से संचालित होंगी, हालांकि अंतरराष्ट्रीय उड़ान संचालन पूरी तरह से शुरू नहीं किया गया है।

loksabha election banner

सिविल एविएशन अथारिटी (नागरिक उड्डयन प्राधिकरण-सीएए) ने कहा कि यह सीमित उड़ान संचालन है। इसे विदेश में फंसे पाकिस्तानियों को वापस लाने के लिए ही उड़ाया जा रहा है। इसके अलावा जो विदेशी पाकिस्तान में फंसे हैं उनको भी विशेष विमान के जरिए वापस भेजा जा रहा है, ऐसी कुछ ही विमान उड़ाए जाएंगे।

विमानन विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर उतरने वाले यात्रियों के लिए क्वारंटाइन की सीमित सुविधा के कारण, अन्य प्रमुख शहरों के लिए सीमित संख्या में उड़ानें निर्धारित की जा रही थीं क्योंकि उन शहरों में क्वारंटाइन सुविधाओं का उपयोग किया जाएगा।

सीएए ने यात्रियों और चालक दल (कॉकपिट और केबिन) की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए और कोविड-19 से जुड़े जोखिमों को कम करने के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए पहले ही अपनी समीक्षा की गई एसओपी जारी कर दी है क्योंकि सभी यात्रियों और चालक दल को न्यूनतम 7 दिनों के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा। 'पाकिस्तान पहुंचने पर क्वारंटाइन अवधि और इस अवधि को परिणामों के आधार पर 14 दिनों तक बढ़ाया जा सकता है।

इस तरह से उड़ानों का होगा संचालन

18 अप्रैल को लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे के लिए पीआईए की विशेष उड़ान पीके -785 इस्लामाबाद से संचालित की जाएगी। एक अन्य पीआईए उड़ान पीके -701 इस्लामाबाद से मैनचेस्टर के लिए, पीके -785 इस्लामाबाद से हीथ्रो के लिए और पीआईए उड़ान पीके -203 दुबई से लाहौर के लिए उड़ान भरेगी। एयरलाइंस ने कहा कि एक और उड़ान PK-213 दुबई से कराची के लिए रवाना होगी जबकि दुबई से एक और उड़ान PK224 19 अप्रैल को जिन्ना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेगी।

19 अप्रैल को, PIA की उड़ान PK-8220 दुबई से इस्लामाबाद के लिए रवाना होगी, जबकि PIA की वापसी की उड़ान PK-8221 उसी दिन दुबई से मुल्तान हवाई अड्डे पर पहुंचेगी।

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की फ्लाइट PK-8223 इस्लामाबाद से दुबई जाएगी और 19 अप्रैल को दुबई से फैसलाबाद के लिए रवाना होगी।

शेड्यूल के अनुसार, PIA की उड़ान PK203 दुबई से लाहौर के लिए रवाना होगी और PK-204 UAE में फंसे पाकिस्तानियों को लाहौर वापस लाएगी। 20 अप्रैल को, PIA की उड़ान PK-221 कराची से दुबई के लिए संचालित की जाएगी और PK-208 दुबई से कराची वापस जाएगी।

PIA ने कहा कि एक और उड़ान PK-8222 मुल्तान से दुबई के लिए संचालित की जाएगी और PK-8223 मुल्तान से 20 अप्रैल को मुल्तान लौटेगा। 

21 अप्रैल को, पीआईए उड़ान पीके -895 कुआलालंपुर से लाहौर के लिए संचालित की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.