Move to Jagran APP

Pakistan Crisis: कटोरा लेकर भीख मांग रहा पाकिस्तान! बजट लक्ष्य पूरा करने के लिए लेगा 12 अरब डॉलर का कर्ज

पाकिस्तान अपने बजट लक्ष्य को पूरा करने के लिए वित्तीय वर्ष 2024-25 में चीन जैसे प्रमुख सहयोगियों से 12 अरब डालर का ऋण लेने का फैसला किया है। नकदी संकट से जूझ रहे देश में आइएमएफ टीम के आने की उम्मीद है। जून में पेश होने वाले बजट से पहले वैश्विक ऋणदाता के साथ एक नए ऋण कार्यक्रम के लिए बातचीत मई के मध्य में शुरू होने की उम्मीद है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Published: Fri, 10 May 2024 07:27 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2024 07:27 PM (IST)
पाकिस्तान बजट लक्ष्य पूरा करने के लिए लेगा 12 अरब डालर का कर्ज। फाइल फोटो।

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान अपने बजट लक्ष्य को पूरा करने के लिए वित्तीय वर्ष 2024-25 में चीन जैसे प्रमुख सहयोगियों से 12 अरब डालर का ऋण लेने का फैसला किया है। नकदी संकट से जूझ रहे देश में आइएमएफ टीम के आने की उम्मीद है। जून में पेश होने वाले बजट से पहले वैश्विक ऋणदाता के साथ एक नए ऋण कार्यक्रम के लिए बातचीत मई के मध्य में शुरू होने की उम्मीद है।

सऊदी अरब सहित कई देशों से मांगेगा मदद

वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, सऊदी अरब से पांच अरब डालर, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से तीन अरब डॉलर और चीन से चार अरब डालर की मदद ली जाएगी। साथ ही अगले वित्तीय वर्ष में चीन से और नए वित्तपोषण का अनुमान भी शामिल किया जाएगा।

IMF से पाकिस्तान को बड़ी उम्मीदें

पाकिस्तान को नए ऋण कार्यक्रम के तहत अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से एक अरब डालर से अधिक प्राप्त होगा, जबकि विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक से नए वित्तपोषण को भी अनुमानित बजट में शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ेंः Chhattisgarh Encounter: बीजापुर में सुरक्षाकर्मियों को मिली बड़ी सफलता, मुठभेड़ में 12 नक्सली ढेर; तलाशी अभियान जारी

Pakistan firing: बलूचिस्तान में अज्ञात बंदूकधारियों ने मचाया आतंक, दो लोगों को उतारा मौत के घाट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.