Move to Jagran APP

आर्थ‍िक बदहाली के दौर से गुजर रहे पाकिस्‍तान को बड़ी राहत, IMF ने फ‍िर दिए 45 करोड़ डॉलर

IMF ने पाकिस्‍तान को आर्थिक मदद की दूसरी किस्‍त के तौर पर 45.24 करोड़ डॉलर (USD 452.4 million) की रकम मुहैया कराई है। यह पाकिस्‍तान का 13वां बेलआउट पैकेज है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 27 Dec 2019 02:21 PM (IST)Updated: Fri, 27 Dec 2019 03:12 PM (IST)
आर्थ‍िक बदहाली के दौर से गुजर रहे पाकिस्‍तान को बड़ी राहत, IMF ने फ‍िर दिए 45 करोड़ डॉलर
आर्थ‍िक बदहाली के दौर से गुजर रहे पाकिस्‍तान को बड़ी राहत, IMF ने फ‍िर दिए 45 करोड़ डॉलर

इस्‍लामाबाद, एएनआइ/आइएएनएस। Pakistan receives second tranche IMF आर्थ‍िक बदहाली के बेहद बुरे दौर से गुजर रहे पाकिस्‍तान को अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) से बड़ी राहत मिली है। पाकिस्‍तान ने अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) से आर्थिक मदद की दूसरी किस्‍त हास‍िल की है। आईएमएफ ने पाकिस्‍तान को आर्थिक मदद की दूसरी किस्‍त के तौर पर 45.24 करोड़ डॉलर (USD 452.4 million) की रकम मुहैया कराई। ARY News ने पाकिस्‍तान के स्‍टेट बैंक के प्रवक्‍ता के हवाले से यह जानकारी दी है।

loksabha election banner

स्‍टेट बैंक ऑफ पाकिस्‍तान के प्रवक्‍ता ने बताया कि आईएमएफ की ओर से यह रकम अगले हफ्ते बैंक डेटा में डाल दी जाएगी। इस मदद से पाकिस्‍तान के सेंट्रल बैंक का भंडार 14 मिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 10.9 बिलियन (अरब) अमेरिकी डॉलर हो गया है। आईएमएफ ने इस साल के जुलाई महीने में आर्थ‍िक मदद की पहली किस्‍त मुहैया कराई थी। आईएमएफ ने अप्रैल में पाकिस्तान के लिए तीन साल के बेलआउट पैकेज पर सहमति जताई थी। 1980 के दशक के बाद पाकिस्‍तान के लिए यह 13वां बेलआउट पैकेज है।

इस महीने की शुरुआत में भी पाकिस्‍तान ने एशियाई विकास बैंक (एडीबी) से 1.3 अरब डॉलर का लोन लिया था।  इसके अलावा भी पाकिस्तान ने चीन और यूएई जैसे मित्र देशों से 10.40 अरब डॉलर का लोन लिया हुआ है। रिपोर्टों की मानें तो पाकिस्तान की आर्थिक वृद्धि की रफ्तार पिछले कुछ वर्षों में बिल्कुल सुस्‍त हो गई है। यही नहीं वह विदेशी मुद्रा भंडार की कमी से भी जूझ रहा है। ऐसे में उसे जरूरी खर्चे निकालने के लिए विभिन्न प्लेटफॉर्म से लोन लेना पड़ रहा है। 

अभी हाल ही में आईएमएफ ने पाकिस्‍तान को आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर नसीहत दी थी। उन्‍होंने कहा था कि पेरिस स्थित वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (एफएटीएफ) द्वारा पाकिस्तान को 'काली सूची' में डालने की स्थिति के कारण इस मुल्‍क में पूंजी का प्रवाह प्रभावित हो सकता है। बता दें कि एफएटीएफ ने पाकिस्तान को फरवरी, 2020 तक 'ग्रे लिस्ट' में डाला है। साथ ही आगाह किया है कि पाकिस्‍तान यदि उसकी ओर से सौंपे गए 27 में से 22 बिंदुओं का अनुपालन करने में विफल रहता है तो उसे काली सूची में डाल दिया जाएगा। यदि ऐसा हुआ तो पाकिस्‍तान की अर्थव्‍यवस्‍था तबाह हो जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.