Move to Jagran APP

विदेशियों को नहीं भा रहा पाकिस्‍तान, पर्यटन सेक्‍टर पर तगड़ी मार, 121वें पायदान पर पहुंचा

पाकिस्‍तान का पर्यटन सेक्‍टर भी गर्त में जा रहा है। दुनिया के 140 देशों में पर्यटन को लेकर जारी ट्रैवेल एंड टूरिज्‍म कंम्‍पटेटिवनेस इंडेक्‍स में वह 121वें पायदान पर पहुंच गया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 06 Sep 2019 09:50 AM (IST)Updated: Fri, 06 Sep 2019 10:40 AM (IST)
विदेशियों को नहीं भा रहा पाकिस्‍तान, पर्यटन सेक्‍टर पर तगड़ी मार, 121वें पायदान पर पहुंचा
विदेशियों को नहीं भा रहा पाकिस्‍तान, पर्यटन सेक्‍टर पर तगड़ी मार, 121वें पायदान पर पहुंचा

इस्‍लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्‍तान की दिनों दिन गिरती अर्थव्‍यवस्‍था को थामने की पाकिस्‍तानी सेना और पीएमओ की सारी कोशिशें बेकार साबित हो रही हैं। पाकिस्‍तान का पर्यटन सेक्‍टर भी अब गर्त में जाता दिखाई दे रहा है। दुनिया के 140 देशों में पर्यटन को लेकर जारी ट्रैवेल एंड टूरिज्‍म कंम्‍पटेटिवनेस इंडेक्‍स में पाकिस्‍तान 121वें पायदान पर है। इस रिपोर्ट के आने के बाद पाकिस्‍तानी हुक्‍मरानों की नींद उड़ी हुई है। आतंकवाद की खेती करने वाले पाकिस्‍तानी सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा और प्रधानमंत्री इमरान खान को अब समझ में नहीं आ रहा है कि वे विदेशी पर्यटकों को देश में आने के लिए कैसे आकर्षित करें।  

loksabha election banner

वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम (World Economic Forum) की ओर से जारी इस इंडेक्‍स रिपोर्ट में पाकिस्तान को दुनिया में सबसे कम प्रतिस्पर्धी पर्यटन अर्थव्यवस्था के रूप में माना गया है। रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि पाकिस्‍तान को अपने टूरिज्‍म इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर में निवेश करना चाहिए। यही नहीं पाकिस्‍तान को पर्यटकों की सुरक्षा के उपायों, स्‍वच्‍छता और स्‍वास्‍थ्‍य सेक्‍टर पर ध्‍यान देना चाहिए ताकि पर्यटन सेक्‍टर के इंडेक्‍स में सुधार हो सके। 140 देशों की सूची में पाकिस्‍तान बांग्‍लादेश से भी पीछे 121वें स्‍थान पर है। बांग्‍लादेश उससे एक स्‍थान ऊपर 120वें पायदान पर है। 

पाकिस्‍तानी अखबार 'द नेशन' में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्‍तान में पर्यटन की हालत इतनी खराब है कि वह नेपाल और श्रीलंका जैसे देशों का मुकाबला भी नहीं कर पा रहा है। पर्यटन इंडेक्‍स में नेपाल 102वें नंबर पर है जबकि श्रीलंका ने 77वीं पोजीशन कायम रखी है। भारत 34वें स्‍थान पर मौजूद है। मालदीव और भूटान को इस सूची में शामिल नहीं किया गया है। एशियाई देशों में जापान को महाद्वीप का सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी पर्यटन अर्थव्यवस्था के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। वैश्विक स्तर पर जापान ने चौथी रैंकिंग हासिल की है।  चीन ने एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सबसे बड़ी पर्यटन अर्थव्यवस्था के रूप में पहचान बनाते हुए 13वीं रैंक हासिल की है। 

दरअसल, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 समाप्‍त होने के बाद भारत को लगातार युद्ध की धमकी, परमाणु हमले की गीदड़ भभकी और घर-घर में बंदूक होने का दावा करने वाला पाकिस्तान पूरी दुनिया में बेनकाब हो चुका है। हाल ही में आतंकियों  को बढ़ावा देने के लिए FATF (Financial Action Task Force) की सहयोगी संस्था APG (Asia-Pacific Group) ने पाकिस्तान को प्रतिबंधित सूची में डाल दिया था। अमेरिका के पूर्व रक्षा सचिव जेम्स मैटिस (James Mattis) ने पाकिस्तान को दुनिया का सबसे खतरनाक देश बताया है। इससे एक बात साफ हो जाती है कि आने वाले दिनों में पाकिस्‍तान का पर्यटन क्षेत्र और बदहाली का शिकार होगा। 

यह भी पढ़े- पाकिस्तान के मंत्री नहीं कर रहे काम, इमरान खान ने मांगा रिपोर्ट कार्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.