इस्लामाबाद, आइएएनएस। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान स्विट्जरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (World Economic Forum) के आगामी सत्र में भाग लेने के लिए तैयार हैं। इस सम्मेलन की शुरूआत मंगलवार से होनी है। पाकिस्तानी विदेश कार्यालय ने इसकी घोषणा की। डब्ल्यूइएफ के विशेष सत्र को इमरान खान संबोधित करने वाले हैं। पाकिस्तान रणनीति संवाद के तहत वह कॉरपोरेट नेताओं के साथ बातचीत भी करेंगे।

इस फोरम के इतर प्रधानमंत्री इमरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सहित कई विश्व के कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करने वाले हैं। ट्रंप के साथ उनकी बैठक जुलाई 2019 में खान की अमेरिकी दौरे के बाद से दोनों नेताओं के बीच तीसरी नेतृत्व-स्तरीय बातचीत होगी। इससे पहले दोनों नेताओं ने सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर मुलाकात की थी। उनकी बैठक ईरान और अमेरिका के बीच खाड़ी क्षेत्र में तनाव के दौरान होनी है। 

पाकिस्तान के दृष्टिकोण और उपलब्धियों को साझा करेंगे इमरान खान 

विदेश कार्यालय के बयान के अनुसार दावोस में अपनी सारी व्यस्तताओं के बीच इमरान खान अर्थव्यवस्था, शांति और स्थिरता, व्यापार और व्यापार के अवसरों पर पाकिस्तान के दृष्टिकोण और उपलब्धियों को साझा करेंगे।

व्हाइट हाउस ने भी की बैठक की पुष्टि

व्हाइट हाउस ने भी खान-ट्रंप बैठक की पुष्टि की है। व्हाइट हाउस के अनुसार इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप इराक, पाकिस्तान, स्विटज़रलैंड और यूरोपीय संघ के प्रमुखों के साथ बैठक करने वाले हैं।  

गुरुवार तक चलेगा सम्मेलन 

विदेश कार्यालय के बयान के अनुसार डब्ल्यूइएफ के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष प्रोफेसर क्लाउस श्वाब ने इमरान खान को मंच पर उपस्थित होने के लिए आमंत्रित किया। यह सम्मेलन गुरुवार तक चलेगा। डॉन न्यूज ने सोमवार को पाकिस्तानी विदेश कार्यालय के एक बयान का हवाला देते हुए इसकी जानकारी दी।

फोरम की 50 वीं वर्षगांठ

इस वर्ष फोरम की 50 वीं वर्षगांठ है। इस दौरान राजनीतिक नेताओं, व्यापार अधिकारियों, अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों और नागरिक समाज के प्रतिनिधियों के बीच समकालीन आर्थिक, भूराजनीतिक, सामाजिक और पर्यावरण के मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा। 

Posted By: Tanisk

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस