लाहौर, एजेंसी। पाकिस्तान में विपक्षी दलों ने इमरान खान सरकार के गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम के तहत ग्रामीण महिलाओं को अंडे और मुर्गियां देने के प्रस्ताव का मजाक उड़ाया है। इसके जवाब में इमरान ने कहा है कि औपनिवेशिक मानसिकता वाले लोग इस विचार के लिए उनकी आलोचना करते हैं, लेकिन इसी तरह की अवधारणा के लिए विदेशियों की प्रशंसा करेंगे।

अंडे और मुर्गियां देने का प्रस्ताव...उड़ा मजाक
अपनी सरकार के 100 दिन पूरे होने के मौके पर आयोजित एक समारोह में इमरान ने कहा था कि उनकी सरकार खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए वंचित महिलाओं को मवेशी और मुर्गियां उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा था कि योजना की जांच की गई है और सरकार उन्हें इंजेक्शन भी देगी, ताकि वह चिकन की संख्या तेजी से बढ़ा सकें। इससे उन्हें खाने के लिए पोषक भोजन और बेचने के लिए और चिकन तथा अंडे मिलेंगे।

विरोधियों को इमरान खान का जवाब 
पाकिस्तान की विपक्षी पार्टियों ने प्रधानमंत्री के इस प्रस्ताव का मजाक उड़ाते हुए देश की बीमार अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए इसे एक 'गंभीर कॉमेडी' और 'एक और गूगल समाधान' बताया था। विपक्ष की आलोचना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए खान ने ट्वीट किया, 'उपनिवेशवादी दिमाग वाले लोग अगर देसी गरीबी को खत्म करने के लिए चिकन की बात करते हैं, तो उनका मजाक उड़ाया जाता है। लेकिन, अगर कोई 'विलायती' (बिल गेट्स जैसे विदेशी) देसी चिकन और गरीबी की बात करे तो उसे उसकी प्रतिभा समझा जाता है।'

आलोचनाओं के घेरे में इमरान खान  
इससे पूर्व पीएमएल-एन के वरिष्ठ नेता एहसान इकबाल ने कई ट्वीट किए थे और कहा था कि वह इमरान खान के सुझाव को सुन कर हैरान हैं। अंडे और देसी चिकन आधारित अर्थव्यवस्था की उस समय बात करना, जब चौथी औद्योगिक क्रांति होने वाली है, एक 'गंभीर कॉमेडी' है। इससे पता चलता है कि किस तरह के एजेंडे पर प्रधानमंत्री कार्यालय में चर्चा की जाती है। विपक्षी पार्टियों के अलावा इस प्रस्तावित विचार के लिए सोशल मीडिया पर समाज के अन्य वर्गों से भी खान को आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

खान के बचाव में PTI का ट्वीट 
खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने अपने अध्यक्ष का बचाव करते हुए ट्वीट किया, माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने अफ्रीका में अधिक गरीब लोगों की मदद करने के लिए एक अभियान चलाया था। इसके तहत लोगों को चिकन दिए गए थे।

Posted By: Nancy Bajpai

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस