Move to Jagran APP

कश्मीर में जनसंहार के पाक के पास सुबूत नहीं, ICJ में वकील ने इमरान सरकार को दिखाया आईना

खावर कुरैशी ने कहा महत्वपूर्ण सबूतों के अभाव में पाकिस्तान के लिए कश्मीर मामले को ICJ में ले जाना बेहद मुश्किल है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Tue, 03 Sep 2019 03:57 PM (IST)Updated: Tue, 03 Sep 2019 07:43 PM (IST)
कश्मीर में जनसंहार के पाक के पास सुबूत नहीं, ICJ में वकील ने इमरान सरकार को दिखाया आईना
कश्मीर में जनसंहार के पाक के पास सुबूत नहीं, ICJ में वकील ने इमरान सरकार को दिखाया आईना

इस्लामाबाद, एजेंसियां। कश्मीर मसले पर भारत को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आइसीजे) में घसीटने की धमकी देने वाली पाकिस्तान की इमरान खान सरकार को उनके ही वकील ने आईना दिखा दिया है। आइसीजे में पाकिस्तान के वकील खावर कुरैशी ने कहा है कि सुबूतों के अभाव में कश्मीर में जनसंहार के आरोप को साबित करना बेहद मुश्किल होगा।

loksabha election banner

पाकिस्तानी न्यूज चैनल '92 न्यूज' के एक टॉक शो में खावर कुरैशी ने कहा, 'आइसीजे संयुक्त राष्ट्र की मुख्य अदालत है। पाकिस्तान और भारत दोनों ने ही 1948 के जनसंहार समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। जिस देश ने जनसंहार किया हो, जनसंहार करने वाला हो या जनसंहार रोकने में विफल रहा हो, ऐसे देश के खिलाफ आइसीजे में मुकदमा चलाया जा सकता है। लेकिन इस तरह के सुबूतों के अभाव में पाकिस्तान के लिए इस मामले को आइसीजे में ले जाना बेहद मुश्किल है।'

मालूम हो कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान इस मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने में जी-जान से जुटा है, लेकिन दुनिया के कई देशों ने इसे भारत का आंतरिक मामला करार दिया है। लिहाजा पाकिस्तान इस मसले पर अलग-थलग पड़ गया है।

पाकिस्तान ने अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन जायद अल नाहयान, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला-2 से भी हस्तक्षेप की मांग की थी, लेकिन उसकी कोई कोशिश काम नहीं आई।

हालांकि इमरान खान के अमेरिका दौरे के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कश्मीर मसले पर मध्यस्थता के लिए तैयार हो गए थे, लेकिन भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में ट्रंप से हुई मुलाकात में साफ कर दिया कि कश्मीर द्विपक्षीय मसला है जिसके बाद अमेरिका भी भारत के रुख से सहमत हो गया।

इमरान ने फिर सऊदी क्राउन प्रिंस को किया फोन
पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान को फिर फोन किया और उन्हें कश्मीर के ताजा हालात से अवगत कराया। इससे पहले उन्होंने 27 अगस्त को भी क्राउन प्रिंस से फोन पर बात की थी। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल बिन अहमद अल जुबेर बुधवार को एक दिवसीय यात्रा पर पाकिस्तान पहुंच रहे हैं।

यह भी पढ़ें: घुटनों के बल आया पाकिस्‍तान, अब भारत से मांग रहा जीवन रक्षक दवाएं; अस्‍पतालों में तड़प रहे मरीज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.