Move to Jagran APP

Pakistan: IMF लोन डील 30 जून को हो सकती है समाप्‍त, वित्त मंत्री डार ने द‍िया संकेत

र‍िपोर्ट के मुताबि‍क बुधवार को एक क्षेत्रीय व्यापार निकाय के एक प्रतिनिधिमंडल से बात करते हुए डार ने कहा हमारा प्रयास देश के इतिहास में दूसरे आईएमएफ कार्यक्रम को पूरा करने के उद्देश्य से है हालांकि समय सीमित है और कार्यक्रम 30 जून को समाप्त हो रहा है।

By AgencyEdited By: Vinay SaxenaPublished: Thu, 25 May 2023 08:11 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 08:11 PM (IST)
Pakistan: IMF लोन डील 30 जून को हो सकती है समाप्‍त,  वित्त मंत्री डार ने द‍िया संकेत
डार ने कहा कि देरी "दुर्भाग्यपूर्ण" थी और समीक्षा पहले पूरी हो जानी चाहिए थी।

इस्‍लामाबाद, पीटीआई। वित्त मंत्री इशाक डार ने संकेत दिया है कि पाकिस्तान के लिए आईएमएफ लोन डील 30 जून को समाप्त हो सकती है, क्योंकि इसके पुनरुद्धार के लिए "प्रतिबंधित समय" है। गुरुवार को एक मीड‍िया के अनुसार, डार ने इस बात पर जोर दिया कि नकदी की तंगी वाला देश इस बार चूक नहीं करेगा।

prime article banner

'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' अखबार की र‍िपोर्ट के मुताबि‍क, बुधवार को एक क्षेत्रीय व्यापार निकाय के एक प्रतिनिधिमंडल से बात करते हुए डार ने कहा, "हमारा प्रयास देश के इतिहास में दूसरे आईएमएफ डील को पूरा करने के उद्देश्य से है, हालांकि समय सीमित है और कार्यक्रम 30 जून को समाप्त हो रहा है।"

डार ने कहा- देरी दुर्भाग्यपूर्ण थी

र‍िपोर्ट के मुताब‍िक, डार ने कहा कि देरी "दुर्भाग्यपूर्ण" थी और समीक्षा पहले पूरी हो जानी चाहिए थी। उन्‍होंने कहा, 1958 के बाद से पाकिस्तान ने 22 आईएमएफ डील पर हस्ताक्षर किए हैं, लेकिन 2013-16 की सुविधा को छोड़कर सभी को पूरा करने में विफल रहा है। वैश्विक ऋणदाता से लगभग 18 छूट के लिए धन्यवाद।

इस्लामाबाद ने जुलाई 2019 में मौजूदा 36 महीने की 6 बिलियन अमरीकी डालर की विस्तारित निधि सुविधा पर हस्ताक्षर किए, जिसे तत्कालीन वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल के अनुरोध पर आईएमएफ द्वारा नौ महीने के लिए बढ़ाकर 30 जून 2023 कर दिया गया। इसे बढ़ाकर 6.5 बिलियन अमरीकी डालर कर द‍िया।

रिपोर्ट में कहा गया है क‍ि पिछले लगभग चार वर्षों में डील कम से कम चार बार पटरी से उतरी है, जिसमें वर्तमान गठबंधन सरकार के कार्यकाल के दौरान दो अवसर शामिल हैं, और इसे पूरा करने में विफलता देश और वित्तीय दुनिया के बीच विश्वास की कमी को और बढ़ा देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.