Move to Jagran APP

Article 370 पर पाकिस्तान में बढ़ी बेचैनी, संयुक्त सत्र में भिड़े सत्ता पक्ष और विपक्ष

कश्मीर मसले पर चर्चा के लिए पाक के राष्ट्रपति ने मंगलवार को संसद का संयुक्त सत्र बुलाया था इसमें भारत के खिलाफ प्रस्ताव के मसौदे को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के सदस्य भिड़ गए।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Tue, 06 Aug 2019 11:06 AM (IST)Updated: Tue, 06 Aug 2019 07:25 PM (IST)
Article 370 पर पाकिस्तान में बढ़ी बेचैनी, संयुक्त सत्र में भिड़े सत्ता पक्ष और विपक्ष

इस्लामाबाद, प्रेट्र। जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म करने के मोदी सरकार के फैसले से पाकिस्तान बुरी तरह बौखला गया है। उसे समझ नहीं आ रहा है कि करे तो क्या करे। कश्मीर मसले पर चर्चा के लिए पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने मंगलवार को संसद का संयुक्त सत्र बुलाया था, इसमें भारत के खिलाफ प्रस्ताव के मसौदे को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के सदस्य भिड़ गए। इसके चलते संसद की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।

loksabha election banner

वहीं, इस मुद्दे पर पाक के मंत्री से लेकर सेना प्रमुख तक गलत बयानी करने से बाज नहीं आ रहे हैं। उनकी कोशिश भारत के खिलाफ कश्मीरियों को भड़काने की भी है। पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कश्मीर को लेकर पिछले हफ्ते संयुक्त राष्ट्र को पत्र भी लिखा था।संसद के संयुक्त सत्र में प्रधानमंत्री इमरान खान के नहीं पहुंचने पर विपक्ष भड़क गया था। लगभग चार घंटे की देरी से इमरान के पहुंचने पर चर्चा शुरू हुई तो संसदीय कार्य मंत्री आजम खान स्वाति ने प्रस्ताव पेश किया, जिसमें नियंत्रण रेखा के उल्लंघन के लिए भारत की निंदा की गई थी, लेकिन अनुच्छेद 370 को खत्म करने का जिक्र नहीं था।

इससे विपक्षी दल भड़क गए और संयुक्त सत्र के बहिष्कार की धमकी दे डाली। इस पर नेशनल असेंबली के स्पीकर असद कैसर ने सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेता अहसान इकबाल ने मीडिया से कहा कि भारत ने इतना बड़ा कदम उठाया है और हमारे प्रस्ताव में उसका जिक्र तक नहीं किया गया, इसी को लेकर विपक्ष ने विरोध किया।

पाक सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने कोर कमांडरों के सम्मेलन में कहा कि सेना किसी भी हद तक जाकर कश्मीरियों की मदद करने के लिए तैयार है। पाक सेना कश्मीरियों के संघर्ष में उनके साथ खड़ी है। पाक सेना ने एक बयान में कहा कि भारत ने जिस अनुच्छेद 370 और 35ए को खुद खारिज कर दिया है, उसे पाकिस्तान ने कभी स्वीकार ही नहीं किया था।

पाकिस्तान के सूचना प्रसारण मंत्री फवाद हुसैन चौधरी ने कहा कि मोदी सरकार कश्मीर के भूगोल को बदलकर और वहां बाहर से लोगों को लाकर कश्मीर को दूसरा फलस्तीन बनाने की कोशिश कर रही है। ऐसे में पाकिस्तान को युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.