इस्‍लामाबाद, पीटीआइ। पाकिस्‍तान के मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के करीबी सहयोगी नईम बुखारी (Naeem Bukhari) को सरकारी पाकिस्तान टेलीविजन (Pakistan Television, PTV) के अध्यक्ष पद से हटाए जाने को मंजूरी दी है। मंत्रिमंडल की ओर से यह कदम इस्‍लामाबाद हाईकोर्ट (Islamabad High Court) के फैसले के बाद उठाया गया है। हाईकोर्ट पीएम इमरान खान के करीबी सहयोगी (Naeem Bukhari) पर सरकारी पाकिस्तान टेलीविजन (पीटीवी) के अध्यक्ष के तौर पर काम पर रोक लगा चुका है।

हाईकोर्ट के फैसले के बाद कैबिनेट की ओर से उठाए गए इस कदम को इमरान खान के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट के वकील, सियासतदां और पूर्व टीवी मेजबान नईम बुखारी (Naeem Bukhari) को पिछले साल नवंबर में सरकारी प्रसारक यानी पाकिस्तान टेलीविजन (Pakistan Television, PTV) का प्रमुख नियुक्त किया गया था। इमरान के करीबी सहयोगी (Naeem Bukhari as PTV chairman) को फायदा पहुंचाने की रिपोर्टें सामने आने के बाद सरकार की किरकिरी हुई थी। 

मालूम हो कि बुखारी ने पनामा पेपर लीक मामले में खान की कानूनी टीम की अगुवाई की थी। इस्‍लामाबाद हाईकोर्ट (Islamabad High Court) ने गुरुवार को नईम बुखारी (Naeem Bukhari) को पीटीवी के अध्यक्ष (PTV chairman) के तौर पर काम करने पर रोक लगा दी थी। अरसलान फार्रूख नाम के शख्स ने बुखारी की नियुक्ति को इस्लामाबाद उच्च न्यायालय में चुनौती दी थी। अरसलान फार्रूख की दलील थी कि बुखारी की नियुक्ति सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन है। 

इस्लामाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति अतहर मिनाल्लाह की एकल पीठ ने अरसलान फार्रूख की दलीलें सुनने के बाद अपने फैसले में कहा कि नईम बुखारी (Naeem Bukhari) की नियुक्ति सर्वोच्‍च न्यायालय की ओर से साल 2018 में दिए गए फैसले का उल्लंघन है। अदालत ने मंत्रालय को उसके फैसले की समीक्षा के लिए संघीय कैबिनेट के समक्ष एक संशोधित सारांश रखने का निर्देश दिया और मामले की सुनवाई दो हफ्तों के लिए टाल दी थी। अब हाईकोर्ट के फैसले के बाद मंत्रिमंडल ने भी नईम बुखारी (Naeem Bukhari) को PTV अध्यक्ष पद से हटाए जाने को मंजूरी दे दी है। 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप