Move to Jagran APP

कोरोना काल में खराब अर्थव्यवस्था के बीच पाकिस्तान ने रक्षा बजट को 4.7 फीसद बढ़ाया

उद्योग और उत्पादन मंत्री हम्माद अजहर ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण मौजूदा गंभीर हालात पर यह बजट आधारित है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sat, 13 Jun 2020 04:41 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jun 2020 04:47 PM (IST)
कोरोना काल में खराब अर्थव्यवस्था के बीच पाकिस्तान ने रक्षा बजट को 4.7 फीसद बढ़ाया

इस्लामाबाद, आइएएनएस। पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने शुक्रवार को नए वित्तीय वर्ष (जुलाई 2020 से जून 2021) के लिए बजट पेश किया। कुल बजट 7,130 अरब पाकिस्तानी रुपये (लगभग साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये) है। रक्षा बजट के लिए 1,289 अरब पाकिस्तानी रुपये (भारतीय मुद्रा में लगभग 598 अरब रुपये) आवंटित किए गए हैं, जो पिछले साल की तुलना में लगभग 4.7 फीसद अधिक है। पिछले साल का रक्षा बजट 1,227 अरब पाकिस्तानी रुपये था। सरकार ने अगले वर्ष के लिए जीडीपी वृद्धि दर 2.1 फीसद रखने का लक्ष्य रखा है।

loksabha election banner

सदन में इमरान खान भी रहे मौजूद

उद्योग और उत्पादन मंत्री हम्माद अजहर ने कोरोना के प्रकोप के बीच बजट को संसद में पेश किया। इस दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान मौजूद थे। अजहर ने कहा, 'कोरोना महामारी के कारण मौजूदा गंभीर हालात पर यह बजट आधारित है। इसलिए हम लोगों को ज्यादा से ज्यादा राहत देने की कोशिश कर रहे हैं और कोई नया टैक्स नहीं लगाया जा रहा है। 

बजट के सबसे विवादास्पद फैसलों के तहत सेवारत और सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों के वेतन और पेंशन में बढ़ोतरी को रोकना रहा, जिनमें आमतौर पर हर बजट में बढ़ोतरी की जाती थी।

कोरोना और लॉकडाउन के चलते अर्थव्यवस्था को पहुंचा नुकसान

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन, शारीरिक दूरी और एहतियाती उपायों ने अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा है और दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं की तरह पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था भी कोरोना वायरस से प्रभावित हुई है। उन्होंने कहा कि सरकार करों को बढ़ाने की कोशिश कर रही है, क्योंकि पाकिस्तान में कर-जीडीपी अनुपात 11 प्रतिशत है, जो दूसरे देशों के मुकाबले काफी कम है। इस दौरान विपक्षी दलों ने इमरान खान की अगुआई वाली सरकार की नीतियों के खिलाफ संसद में हंगामा किया, लेकिन मंत्री ने अपना बजट भाषण जारी रखा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.