Move to Jagran APP

पाक सरकार की कड़ी कार्रवाई, अब चंदा नहीं ले सकेंगे हाफिज सईद के संगठन

पाकिस्तान सरकार ने लागू प्रतिबंध का पालन नहीं करने पर एक करोड़ रुपए तक जुर्माना करने का प्रस्ताव किया है।

By Pratibha KumariEdited By: Published: Tue, 02 Jan 2018 08:41 AM (IST)Updated: Tue, 02 Jan 2018 08:43 AM (IST)
पाक सरकार की कड़ी कार्रवाई, अब चंदा नहीं ले सकेंगे हाफिज सईद के संगठन
पाक सरकार की कड़ी कार्रवाई, अब चंदा नहीं ले सकेंगे हाफिज सईद के संगठन

इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्तान के वित्तीय नियामक निकाय ने मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन जमात-उ-दावा (जेयूडी) और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन के चंदा वसूलने पर रोक लगा दी है। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, पाकिस्तान के प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग (एसईसीपी) ने प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के अग्रिम पंक्ति के संगठन जमात के साथ ही कुछ अन्य संगठनों पर भी रोक लगाई है। इन संगठनों के नाम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषषद द्वारा प्रतिबंधित संगठनों की सूची में शामिल हैं।

loksabha election banner

आयोग द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि जेयूडी के अलावा सूची में लश्कर, फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ), पासबां-ए-अहले-हदीस और पासबां-ए-कश्मीर एवं अन्य भी शामिल हैं।

चंदा दिया तो होगा जुर्माना

आयोग की अधिसूचना में आगे चेतावनी दी गई है कि नियम का पालन नहीं करने पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। पाकिस्तान सरकार ने लागू प्रतिबंध का पालन नहीं करने पर एक करोड़ रुपए तक जुर्माना करने का प्रस्ताव किया है।

संगठनों पर पाक सरकार करेगी कब्जा!

वाशिंगटन, एजेंसी। पाकिस्तान सरकार आतंकी सरगना हाफिज सईद के चलाए जा रहे सामाजिक सेवा के संगठनों और संपत्तियों को कब्जे में लेने पर गंभीरता से विचार कर रही है। माना जा रहा है कि पाकिस्तान सरकार यह कार्रवाई अमेरिका के दबाव में कर रही है। अमेरिकी सरकार के अधिकारियों के हवाले से मिली सूचना के अनुसार, पाकिस्तानी सरकार ने 19 दिसंबर को केंद्र और राज्य सरकारों से जुड़े अधिकारियों को इस बाबत गोपनीय पत्र लिखा है। गोपनीय पत्र में वित्त मंत्रालय ने सरकारी एजेंसियों और पांच प्रांतों की सरकारों को सईद के संगठनों जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन पर कब्जे की कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया था।

यह भी पढ़ें: चीन ने हिंद महासागर में विकसित किया सर्विलांस नेटवर्क


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.