Move to Jagran APP

Pak China meet: SCO समिट में चीनी राष्ट्रपति से मिलेंगे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री

सितंबर में होने वाले एससीओ समिट के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग आपस में मुलाकात करेंगे। इसे बात की जानकारी एक रिपोर्ट में दी गई है। यह समिट अगले माह 15 और 16 तारीख को उज्बेकिस्तान में होगी।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2022 01:42 PM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2022 01:42 PM (IST)
SCO समिट में चीनी राष्ट्रपति से मिलेंगे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री

 इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ( Xi Jinping) की अगले माह द्विपक्षीय बैठक होने की संभावना है। एक रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर माह में उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) में आयोजित होने वाले शंघाई शिखर सम्मेलन (Shanghai Cooperation Organisation, SCO) के इतर पाकिस्तान व चीन के शीर्ष नेताओं की मुलाकात हो सकती है।

loksabha election banner

15 व 16 सितंबर को समरकंद में होगा समिट का आयोजन

संभावना जताई जा रही है कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग 15 और 16 सितंबर को समरकंद में SCO समिट में शामिल हो सकते हैं। यह जानकारी एक्सप्रेस ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट में दी गई है। पाकिस्तान SCO का हिस्सा है जिसमें चीन (China), रूस (Russia), भारत (India) और उज्बेकिस्तान (Uzbekistan), कजाकिस्तान (Kazakhstan), ताजिकिस्तान (Tajikistan) व किर्गिस्तान (Kyrgyzstan) भी है।

रूसी राष्ट्रपति से भी शहबाज शरीफ की हो सकती है मुलाकात

सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान ऐसे मौके की भी तलाश में है जिसमें रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन और शहबाज शरीफ की मुलाकात कराई जा सके। हालांकि अब तक कुछ भी निश्चित नहीं है। एक अनौपचारिक बैठक में रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergei Lavrov) ने पाकिस्तानी समकक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी को मास्को आमंत्रित किया है।

कोविड प्रोटोकाल के कारण चिनफिंग वर्चुअली हो सकते हैं शामिल

हालांकि राष्ट्रपति शी इस समिट में व्यक्तिगत तौर पर मौजूद होंगे या नहीं अब तक यह स्पष्ट नहीं है। कुछ रिपोर्टों के अनुसार कोविड-19 के सख्त प्रोटोकाल के कारण ऐसी संभावना है कि वे इसमें वर्चुअली हिस्सा लेंगे।

कोरोना महामारी के बाद शी चिनफिंग की नवंबर में होगी पहली विदेश यात्रा

दक्षिण पूर्व एशिया में नवंबर में होने वाली बैठकों के दौरान अपने अमेरिकी समकक्ष जो बाइडन के साथ राष्ट्रपति शी चिनफिंग के पहले आमने-सामने शिखर सम्मेलन की योजना बन रही है। यदि शी चिनफिंग नवंबर में दक्षिण पूर्व एशिया की यात्रा करते हैं, तो कोरोना महामारी के बीच लगभग तीन वर्षों में यह उनकी पहली अंतरराष्ट्रीय यात्रा होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.