इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ( Xi Jinping) की अगले माह द्विपक्षीय बैठक होने की संभावना है। एक रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर माह में उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) में आयोजित होने वाले शंघाई शिखर सम्मेलन (Shanghai Cooperation Organisation, SCO) के इतर पाकिस्तान व चीन के शीर्ष नेताओं की मुलाकात हो सकती है।

15 व 16 सितंबर को समरकंद में होगा समिट का आयोजन

संभावना जताई जा रही है कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग 15 और 16 सितंबर को समरकंद में SCO समिट में शामिल हो सकते हैं। यह जानकारी एक्सप्रेस ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट में दी गई है। पाकिस्तान SCO का हिस्सा है जिसमें चीन (China), रूस (Russia), भारत (India) और उज्बेकिस्तान (Uzbekistan), कजाकिस्तान (Kazakhstan), ताजिकिस्तान (Tajikistan) व किर्गिस्तान (Kyrgyzstan) भी है।

रूसी राष्ट्रपति से भी शहबाज शरीफ की हो सकती है मुलाकात

सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान ऐसे मौके की भी तलाश में है जिसमें रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन और शहबाज शरीफ की मुलाकात कराई जा सके। हालांकि अब तक कुछ भी निश्चित नहीं है। एक अनौपचारिक बैठक में रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergei Lavrov) ने पाकिस्तानी समकक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी को मास्को आमंत्रित किया है।

कोविड प्रोटोकाल के कारण चिनफिंग वर्चुअली हो सकते हैं शामिल

हालांकि राष्ट्रपति शी इस समिट में व्यक्तिगत तौर पर मौजूद होंगे या नहीं अब तक यह स्पष्ट नहीं है। कुछ रिपोर्टों के अनुसार कोविड-19 के सख्त प्रोटोकाल के कारण ऐसी संभावना है कि वे इसमें वर्चुअली हिस्सा लेंगे।

कोरोना महामारी के बाद शी चिनफिंग की नवंबर में होगी पहली विदेश यात्रा

दक्षिण पूर्व एशिया में नवंबर में होने वाली बैठकों के दौरान अपने अमेरिकी समकक्ष जो बाइडन के साथ राष्ट्रपति शी चिनफिंग के पहले आमने-सामने शिखर सम्मेलन की योजना बन रही है। यदि शी चिनफिंग नवंबर में दक्षिण पूर्व एशिया की यात्रा करते हैं, तो कोरोना महामारी के बीच लगभग तीन वर्षों में यह उनकी पहली अंतरराष्ट्रीय यात्रा होगी।

Edited By: Monika Minal