इस्लामाबाद, पीटीआइ। पाकिस्तान ने 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन में शामिल होने के लिए क्रिकेटर से राजनेता बने नवजोत सिंह सिद्धू को वीजा जारी कर दिया है। इधर सिद्धू ने विदेश मंत्रालय को तीसरी बार चिट्ठी लिखकर पाकिस्तान जाने की इजाजत मांगी है।

पाकिस्तान की तरफ से शविनार को आधिकारिक तौर पर सिद्धू को उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया। इससे पहले सिंद्धू करतारपुर कॉरिडोर के ग्राउंडब्रेकिंग समारोह में भी शामिल हुए थे। पाकिस्तानी मीडिया ने सत्तारूढ़ पार्टी के प्रवक्ता के हवाले से कहा कि था कि सिद्धू ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

पाक विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने यहां अपने साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, 'पाकिस्तान ने भारतीय राजनेता नवजोत सिंह सिद्धू को बाबा गुरु नानक के पवित्र मंदिर की यात्रा के लिए वीजा जारी किया है।

कांग्रेस विधायक और पंजाब के पूर्व मंत्री सिद्धू ने 9 नवंबर को पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए विदेश मंत्रालय को तीसरी बार चिट्ठी लिखकर अनुमति मांगी है।

बता दें कि पिछले साल अगस्त में इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान पाक सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा को गले लगाने के बाद सिद्धू विपक्ष के निशाने पर आ गए थे। तब सिद्धू ने दावा किया था कि जनरल बाजवा से उनकी करतारपुर कॉरिडोर खोलने को लेकर बातचीत हुई थी।

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक करतारपुर आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती पर के मौके पर एक साल तक के लिए पासपोर्ट की छूट को बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा पाकिस्तान ने 9 नवंबर से 12 नवंबर तक प्रति तीर्थयात्री 20 डॉलर के शुल्क को भी हटा दिया है।

वहीं, खालिस्तान आंदोलन को प्रोत्साहित करने के लिए पाकिस्तान द्वारा करतारपुर कॉरिडोर के इस्तेमाल की खबरों को खारिज करते हुए पाकिस्तान विदेश कार्यालय ने कहा, 'हमारी नीति में इस तरह की नकारात्मकता नहीं है।'

करतारपुर कॉरिडोर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नारोवाल जिले में स्थित अंतर्राष्ट्रीय सीमा से सिर्फ 4 किलोमीटर दूर है। करतारपुर कॉरिडोर भारत के पंजाब में डेरा बाबा नानक मंदिर को करतारपुर के दरबार साहिब के साथ जोड़ता है। दोनों देशों ने तय किया कि 5,000 तीर्थयात्री प्रतिदिन यात्रा पर जा सकते हैं।

Posted By: Manish Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप