Move to Jagran APP

Pakistan Flood: पाकिस्तान का एक तिहाई हिस्सा हुआ जलमग्न, विनाशकारी बाढ़ से देश में त्राहिमाम

पाकिस्तान में विनाशकारी बाढ़ ने देश के एक तिहाई हिस्से को अपनी चपेट में ले लिया है। पाकिस्तान का एक तिहाई हिस्सा जलमग्न हो चुका है। इस कारण से अब और अधिक खाद्य संकट का खतरा बनने लगा है।

By Devshanker ChovdharyEdited By: Published: Sat, 03 Sep 2022 08:13 AM (IST)Updated: Sat, 03 Sep 2022 08:13 AM (IST)
Pakistan Flood: पाकिस्तान का एक तिहाई हिस्सा हुआ जलमग्न, विनाशकारी बाढ़ से देश में त्राहिमाम
पाकिस्तान में विनाशकारी बाढ़ ने देश के एक तिहाई हिस्से को अपने चपेट में ले लिया है।

इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्तान में विनाशकारी बाढ़ ने देश के एक तिहाई हिस्से को अपनी चपेट में ले लिया है। पाकिस्तान का एक तिहाई हिस्सा जलमग्न हो चुका है। European Space Agency (ESA) के सेटेलाइट तस्वीर में साफ दिख रहा है कि किस तरह बारिश और बाढ़ ने तबाही मचा रखी है। हाल ही में NASA द्वारा जारी तस्वीर में पता चला था कि सिंधु नदी ने 100 किलोमीटर चौड़ी झील बना दी है।

loksabha election banner

बाढ़ के बाद आपदा की मार

CNN के अनुसार, पाकिस्तान में भीषण बाढ़ से कई आपदाएं पैदा होने का खतरा है और भोजन की आपूर्ति कम हो रही है क्योंकि पानी ने लाखों एकड़ फसलों को बर्बाद कर दिया है और हजारों पशुओं को अपने आगोश में ले लिया है। 30 अगस्त को ESA की तस्वीरों के अनुसार, सामान्य से 10 गुना अधिक मूसलाधार वर्षा ने सिंधु नदी को अतिप्रवाह का कारण बना दिया है, जो कई किलोमीटर चौड़ी एक लंबी झील का निर्माण कर रही है।

पाकिस्तान में खाद्य संकट की स्थिति

पाकिस्तान अभूतपूर्व बाढ़ के कारण भोजन और स्वास्थ्य संकट का सामना कर रहा है। CNN की रिपोर्ट में बताया गया कि Charity Action Against Hunger के अनुसार, देश में 27 मिलियन लोगों के पास बाढ़ से पहले पर्याप्त भोजन नहीं था। इस कारण से अब और अधिक खाद्य संकट का खतरा बनने लगा है। पाकिस्तान में महंगाई भी आसमान पर है, जिस कारण से लोगों को और अधिक तकलीफ का सामना करना पड़ रहा है।

आवश्यक वस्तुओं की कीमत आसमान पर

ब्रिटेन स्थित एक मदद संगठन के आपदा आपातकालीन समिति के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सालेह सईद ने कहा, 'अभी हमारी प्राथमिकता लोगों की जान बचाने और उन्हें निकालने में मदद करना है क्योंकि पानी लगातार बढ़ रहा है।' प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने 30 अगस्त को कहा था कि लोग भोजन की कमी का सामना कर रहे हैं और टमाटर, प्याज जैसी सब्जियों और वस्तुओं की कीमत आसमान छू रही है। उन्होंने कहा, 'मुझे अपने लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था करना है। वह भूखे नहीं रह सकते हैं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.