Move to Jagran APP

Pakistan News: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर PM शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान को आर्थिक ताकत में बदलने का लिया संकल्प

जिन्ना कन्वेंशन सेंटर में ध्वजारोहण समारोह को संबोधित करते हुए शरीफ ने कहा एक राष्ट्रीय वार्ता समय की जरूरत है जिससे सभी हितधारकों द्वारा अर्थव्यवस्था के चार्टर पर आम सहमति बनाई जा सके। हमें एक आर्थिक शक्ति बनने के लिए प्रतिबद्ध होना होगा।

By Shashank Shekhar MishraEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2022 05:14 PM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 05:14 PM (IST)
Pakistan News: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर PM शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान को आर्थिक ताकत में बदलने का लिया संकल्प
पाकिस्तान के 75 वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान को आर्थिक शक्ति में बदलने का संकल्प लिया।

इस्लामाबाद, एजेंसियां। पाकिस्तान के 75 वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने रविवार को पाकिस्तान को एक आर्थिक शक्ति में बदलने का संकल्प लिया और सभी राजनीतिक दलों से इस दृष्टिकोण को साकार करने के लिए एक साथ आने का आग्रह किया। यहां जिन्ना कन्वेंशन सेंटर में ध्वजारोहण समारोह को संबोधित करते हुए शरीफ ने कहा, "एक राष्ट्रीय वार्ता समय की जरूरत है, जिससे सभी हितधारकों द्वारा अर्थव्यवस्था के चार्टर पर आम सहमति बनाई जा सके। हमें एक आर्थिक शक्ति बनने के लिए प्रतिबद्ध होना होगा।" उन्होंने कहा, "अगर हम परमाणु शक्ति बन सकते हैं, तो हम एक आर्थिक शक्ति भी बन सकते हैं, लेकिन हमें दिन-रात प्रयास करना होगा," उन्होंने पार्टी लाइनों के सभी राजनेताओं से एक साथ आने के लिए एक आर्थिक चार्टर पर सहमत होने का आग्रह किया। शरीफ ने कहा कि सरकार युवाओं को हर संभव अवसर मुहैया कराएगी क्योंकि देश का भविष्य युवा पीढ़ी का है।

loksabha election banner

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने देश को दिया संदेश

राष्ट्र के नाम अपने संदेश में, राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने कहा, "हमें देश के सामने आने वाली वित्तीय, आर्थिक और सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए एकजुट रहने की जरूरत है। आइए हम संकल्प लें कि हम अपने लोगों की गरिमा और स्वाभिमान और अपनी प्यारी मातृभूमि की महानता और गौरव के लिए कोई भी बलिदान देने के लिए दृढ़ रहेंगे।" इस बीच, पाकिस्तानियों ने पारंपरिक उत्साह के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया। विभिन्न शहरों में स्मारक समारोह आयोजित किए गए। दिन की शुरुआत इस्लामाबाद में 31 तोपों की सलामी और प्रांतीय राजधानियों में 21 तोपों की सलामी के साथ हुई।

सभी महत्वपूर्ण सार्वजनिक और निजी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। इस अवसर पर सार्वजनिक और निजी भवनों के साथ-साथ सड़कों और बाजारों को भी रोशनी से सजाया गया।

कराची के मजार-ए-कायद में चेंज आफ गार्ड्स समारोह आयोजित किया गया जहां पाकिस्तान नौसेना अकादमी के कैडेटों ने गार्ड की ड्यूटी संभाली।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, पाकिस्तान की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर मातृभूमि को भावभीनी संगीतमय श्रद्धांजलि देने के लिए विदेश मंत्रालय के अधिकारी एक साथ आए। अधिकारियों ने कलीम उस्मानी द्वारा लिखित और मेहदी हसन द्वारा गाए गए राष्ट्रीय गीत 'मिली नगमा' को फिर से रिकार्ड किया।

स्टेट बैंक आफ पाकिस्तान ने देश की हीरक जयंती के अवसर पर 75 रुपये के स्मारक नोट का अनावरण किया। नोट 30 सितंबर से सार्वजनिक रूप से जारी करने के लिए उपलब्ध होगा। "नोट में पाकिस्तान आंदोलन में उनके योगदान को पहचानने और स्वीकार करने के लिए कायद-ए-आजम, सर सैयद अहमद खान, अल्लामा इकबाल और मोहतरमा फातिमा जिन्ना के चित्र हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.