Move to Jagran APP

लाहौर पहुंचते ही नवाज शरीफ व मरयम गिरफ्तार, सजा काटने के लिए जाएंगे आदिआला जेल

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अपनी बेटी मरियम के साथ पाकिस्तान के लाहौर पहुंचे। यहां कुछ देर बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

By Vikas JangraEdited By: Published: Fri, 13 Jul 2018 09:23 PM (IST)Updated: Sat, 14 Jul 2018 06:57 AM (IST)
लाहौर पहुंचते ही नवाज शरीफ व मरयम गिरफ्तार, सजा काटने के लिए जाएंगे आदिआला जेल
लाहौर पहुंचते ही नवाज शरीफ व मरयम गिरफ्तार, सजा काटने के लिए जाएंगे आदिआला जेल

लाहौर, प्रेट्र । पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को लाहौर पहुंचने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। भ्रष्टाचार मामले में पाकिस्तानी अदालत ने उन्हें 10 साल कैद की सजा सुनाई है। शुक्रवार को वह लंदन से अपनी बेटी मरियम नवाज के साथ विमान से लाहौर पहुंचे। उनकी बेटी को भी अदालत ने सात साल कैद की सजा सुनाई है। उनके साथ उनकी बेटी को भी गिरफ्तार किया गया है।

loksabha election banner

दोनों को हवाई अड्डे से हेलीकॉप्टर से इस्लामाबाद ले जाया गया है जहां से उन्हें सजा काटने के लिए रावलपिंडी की अदिआला जेल भेजा जाएगा। लंदन से लौटने के दौरान पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के सुप्रीमो 68 वर्षीय शरीफ का विमान अबू धाबी में रुका था। पिता-पुत्री एतिहाद एयरवेज के विमान ईवाई43 से लौटे हैं। लाहौर के अल्लामा इकबाल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उनका विमान दो घंटे देरी से पहुंचा है।शहर में की गई थी चाकचौबंद व्यवस्थापीएमएल-एन कार्यकर्ताओं को हवाई अड्डा तक पहुंचने से रोकने के लिए पाकिस्तानी पंजाब की राजधानी में सभी सड़कों पर आवाजाही रोक दी गई थी।

शरीफ ने समर्थकों के लिए जारी किया वीडियो
इसके साथ ही सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी। शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 10,000 पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा पंजाब सरकार ने शहर में मोबाइल और इंटरनेट सेवा निलंबित कर दी थी। शरीफ ने समर्थकों के लिए वीडियो जारी किया था। यात्रा शुरू करने से पहले शरीफ ने अपने समर्थकों के लिए एक विडियो संदेश भी भेजा है। उन्होंने कहा है, 'जो मेरे बस में है और जो मेरे बस में था, वह मैंने कर दिया है। मुझे मालूम है कि लाहौर पहुंचते ही मुझे जेलखाने भेज दिया जाएगा, लेकिन पाकिस्तानी कौम को मैं बताना चाहता हूं कि यह सब मैं आप के लिए कर रहा हूं। यह कुर्बानी मैं आपकी नस्ल के लिए दे रहा हूं। लिहाजा मेरा भरपूर साथ दें।'

जुलाई में दिया था पीएम पद से इस्तीफा
2016 में पनामा पेपर केस में नाम आने के बाद नवाज शरीफ को जुलाई 2017 में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था। जांच के बाद शरीफ और उनकी बेटी के खिलाफ मनी लांड्रिंग का मामला चलाया गया था। पाकिस्तानी कोर्ट ने शरीफ और उनकी बेटी मरियम को दोषी पाते हुए कैद की सजा सुनाई। दोनों उस दौरान लंदन में थे। शरीफ की पत्नी गंभीर रूप से बीमार हैं।

पूरे लाहौर शहर में सुरक्षा कड़ी कर दी है। एयरपोर्ट की तरफ आने की कोशिश कर रहे पीएमएल-एन के सैकड़ों कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। समर्थकों का हंगामा अब भी जारी है।

पाकिस्तान वापसी के दौरान फ्लाइट से ही एक बयान जारी करते हुए नवाज शरीफ ने कहा कि मैं पाकिस्तान की कौम को यह बताना चाहता हूं कि मैं यह आपके लिए कर रहा हूं। ये कुर्बानी मैं आपकी नस्लों के लिए दे रहा हूं। उनकी वतन वापसी को देखते हुए एयरपोर्ट पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है और फ्लाइट्स को डायवर्ट कर दिया गया है।

इससे पहले पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम ने लंदन में भावनात्मक विदाई बैठक में हिस्सा लिया। उनकी वतन वापसी ऐसे वक्‍त हो रही है जब पाकिस्‍तान में असेंबली चुनाव हो रहे हैं और यहां की अदालत ने भ्रष्टाचार मामले में नवाज और उनकी बेटी मरियम को दोषी ठहराया है।

चुनाव के वक्‍त इन दोनों नेताओं की गिरफ्तारी से पाकिस्‍तान की सियासत एक बार फ‍िर गरमा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.