Move to Jagran APP

मूडीज से पाकिस्तान को झटका, स्थिर से नकारात्मक हुई रेटिंग

मूडीज ने पाकिस्तान की रेटिंग को घटाकर स्थिर से नकारात्मक कर दिया है।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 04:14 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 04:41 PM (IST)
मूडीज से पाकिस्तान को झटका, स्थिर से नकारात्मक हुई रेटिंग
मूडीज से पाकिस्तान को झटका, स्थिर से नकारात्मक हुई रेटिंग

कराची, एजेंसी। रेटिंग एजेंसी मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस से पाकिस्तान को करारा झटका लगा है। मूडीज ने पाकिस्तान की रेटिंग को घटाकर स्थिर से नकारात्मक कर दिया है। बुधवार शाम को क्रेडिट रेटिंग एजेंसी द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि ये फैसला बाहरी भेद्यता जोखिम से प्रेरित है, क्योंकि लगातार भुगतान का दबाव विदेशी मुद्रा जोखिम को नष्ट कर रहा है।

loksabha election banner

रेटिंग एजेंसी सरकार की टैक्स एमनेस्टी (क्षमाधान) योजना की अपेक्षा करती है। बता दें कि बीते दिनों पाकिस्तान सरकार की टैक्स एमनेस्टी योजना काफी सुर्खियों में रही है। इस योजना के तहत विदेशों में रखी दौलत और गैर कानूनी संपत्ति को उजागर करने के लिए सिर्फ एक बार पांच फीसद तक जुर्माना अदा करना होगा और ऐसा करने वालों को पूरी तरह से कानूनी सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। मूडीज ने कहा कि विदेशी मुद्रा भंडार में कम स्तर पर गिरावट दर्ज की गई है और महत्वपूर्ण पूंजी प्रवाह की अनुपस्थिति के चलते अगले 12-18 महीनों में इसे फिर से भरना नहीं होगा।

मूडीज ने बी-3 लोकल और विदेशी मुद्रा दीर्घकालिक जारीकर्ता व वरिष्ठ असुरक्षित ऋण रेटिंग की पुष्टि की है। यह कहा गया है कि बी-3 रेटिंग की पुष्टि करने का निर्णय पाकिस्तान की मजबूत विकास क्षमता को दर्शाता है, जो ऊर्जा आपूर्ति और भौतिक आधारभूत संरचना में चल रहे सुधारों से समर्थित है, जिसकी समय के साथ आर्थिक प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ने की संभावना है। ये भी कहा गया कि ये क्रेडिट शक्तियां पाकिस्तान की नाजुक बाहरी भुगतान स्थिति और कमजोर सरकारी ऋण क्षमता को संतुलित करती हैं।

मूडीज ने तर्क दिया है कि हमारे विचार में संबंधित भुगतान दायित्व पाकिस्तान सरकार के प्रत्यक्ष कर्तव्य हैं। हालांकि पाकिस्तान के बीए-3 स्थानीय मुद्रा बांड और डिपॉजिट सिलिंग में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके साथ ही बी-2 विदेशी मुद्रा बांड सिलिंग और सीएए1 विदेशी मुद्रा डिपॉजिट सिलिंग में भी कोई बदलाव नहीं किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.