Move to Jagran APP

Imran Khan Attack: बाल-बाल कैसे बचे इमरान खान, यहां पढ़ें काफिले पर हुए हमले की पूरी कहानी

इमरान खान के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन का गुरुवार को छठा दिन था तभी उनपर फायरिंग की गई। इस घटना में वे बाल-बाल बच गए। ट्विटर पर इस घटना का वीडियो वायरल हो रहा है। इमरान की अगुवाई में रैली इस्लामाबाद की ओर बढ़ रही थी।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 04 Nov 2022 11:53 AM (IST)Updated: Fri, 04 Nov 2022 11:56 AM (IST)
बाल-बाल कैसे बचे इमरान खान, यहां पढ़ें काफिले पर हुए हमले की पूरी कहानी

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। पाकिस्तान की राजनीति में हत्या का इतिहास काफी पुराना है। गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की काफिले पर जो हमला हुआ उसे भी इसी तरह से देखा जा रहा है। इसे इमरान की हत्या के लिए कोशिश के तौर पर लिया गया है। वह तो संयोग था कि गोली इमरान के पैर में लगी। स्थानीय मीडिया के अनुसार, 7-8 गोलियां फायर की गईं थीं। फायरिंग की तेज आवाज सुनते ही इमरान और उनके साथ के लोगों ने बचाव का प्रयास किया। आइए पूरी घटना पर डालते हैं एक नजर...

loksabha election banner

इमरान के पैर में लगी थी गोली, सर्जरी

इमरान खान के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन का गुरुवार को छठा दिन था ट्विटर पर इस घटना का वीडियो वायरल हो रहा है। इमरान की अगुवाई में रैली इस्लामाबाद की ओर बढ़ रही थी। देश में चुनाव की मांग करने वाले इमरान के काफिले पर हमला हुआ और उनके पैर में गोली लगी। इसके बाद उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया। यहां पैर से गोली निकालने के लिए सर्जरी की गई। इस हमले को पार्टी के नेता इमरान की हत्या की कोशिश बता रहे हैं।

  • हमलावर ने कंटेनर वाले इमरान की ट्रक पर काफी करीब से फायरिंग की
  • हमले के तुरंत बाद इमरान अपने पैरों पर खड़े हुए और मुस्कराकर लोगों की तरफ हाथ हिलाया
  • इसके बाद उन्हें लाहौर के शौकत खानम अस्पताल में भर्ती किया गया

इमरान खान की हत्या की कोशिश

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के प्रवक्ता फवाद चौधरी (Fawad Chaudhary) ने बताया, 'यह स्पष्ट तौर पर हत्या का प्रयास था। खान को गोली लगी लेकिन अब उनकी हालत स्थिर है।

इस हमले में एक की मौत हो गई और 9 लोग जख्मी हैं। न्यूज एजेंसी एपी के अनुसार, इस हमले में PTI नेता फैजल जावेद भी जख्मी हुए। वीडियो में यह स्पष्ट देखा जा सकता है कि उनके कपड़ों पर खून के छीटें हैं। जावेद ने कहा, 'किसी तरह का हमला इमरान खान के विरोध प्रदर्शन में बाधक नहीं बन सकता है।'

जानें कौन था काफिले पर हमला करने वाला

फैजल बट के तौर पर हमलावर की पहचान की गई। पुलिस की गिरफ्त में आने के बाद हमलावर ने अपना गुनाह कबूला। उसके पास से बंदूक जब्त किया गया। ऐसा भी कहा जा रहा है कि एक और आटोमैटिक राइफल के साथ एक और बंदूकधारी मौके पर मौजूद था। हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं की गई है। हमलावर का टेलीविजन पर दिए गए बयान में उसने बताया है, 'मेरे निशाने पर केवल इमरान खान थे... वे लोगों को गुमराह कर रहे थे, जो मुझे रास नहीं आया ।'

अमेरिका के साथ मिलकर शहबाज शरीफ कर रहे हैं साजिश- इमरान खान

  • इमरान खान इस साल अप्रैल तक देश के प्रधानमंत्री थे।
  • अविश्वास प्रस्ताव में पराजित होने के बाद उन्होंने अमेरिका से धमकी भरे पत्र का जिक्र किया था
  • इमरान ने सत्ता से हटाना अंतरराष्ट्रीय साजिश का हिस्सा करार दिया था।
  • पाकिस्तान की नेशनल असेंबली का कार्यकाल अगस्त, 2023 तक है
  • नए चुनाव 60 दिन के भीतर कराने होते हैं।

इस हमले के बाद पाकिस्तान में राजनीतिक माहौल और तनावपूर्ण हो गया है। इससे देश में बढ़ती राजनीतिक अस्थिरता को लेकर लोगों को चिंता होने लगी है। अप्रैल में अविश्वास  प्रस्ताव के जरिए इमरान खान को प्रधानमंत्री के पद से हटा दिया गया था। तब से वे सामूहिक रैली निकाल विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इमरान का दावा है कि शहबाज शरीफ और अमेरिका ने मिलकर उनके खिलाफ साजिश की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.