Move to Jagran APP

#KartarpurCorridor: सिद्धू पा‍क में चुनाव लड़ें तो जीत जाएंगे: इमरान खान

Kartarpur Corridor in Pakistan का बुधवार को शिलान्यास हुआ। इस अवसर पर पाक PM इमरान खान, सेना अध्यक्ष कमर जावेद बाजवा के साथ भारत की तरफ से भी मंत्री मौजूद रहे।

By Digpal SinghEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 03:18 PM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2018 11:34 PM (IST)
#KartarpurCorridor:  सिद्धू पा‍क में चुनाव लड़ें तो जीत जाएंगे: इमरान खान
#KartarpurCorridor: सिद्धू पा‍क में चुनाव लड़ें तो जीत जाएंगे: इमरान खान

नई दिल्ली, जेएनएन। Kartarpur Corridor in Pakistan का बुधवार को शिलान्यास हुआ। इस अवसर पर पाक प्रधानमंत्री इमरान खान, सेना अध्यक्ष कमर जावेद बाजवा और भारत में केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, हरदीप सिंह पुरी व पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू मौजूद रहे। इस दौरान संबोधित करते हुए नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि सृष्टि को अगर बदलना है तो दृष्टि को बदलना होगा।

loksabha election banner

पाक पीएम इमरान खान को सिद्धू ने धन्यवाद दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि बहुत दुश्मनी हो चुकी अब खून खराबा बंद होना चाहिए। सिद्धू ने कहा कि मैं हिंदुस्तान की सरकार को धन्यवाद देता हूं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने इस मौके पर कहा कि करतारपुर कॉरिडोर सिखों के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना मुसलमानों के लिए मदीना। उन्होंने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर खुलना मदीना का बॉर्डर खुलने जैसा है।

imran khan kartarpur sahib

पूर्व क्रिकेटर रह चुके इमरान ने कहा कि दोनों देशों के बीच कश्मीर एक मसला है। दोनों देशों की सरकार इस मुद्दे को मिल बैठकर हल कर सकते हैं।साथ ही उन्होंने कहा कि जर्मनी-फ्रांस साथ आ सकते हैं तो हम क्यों नहीं। हमें अपने गरीब तबके का सोचना होगा, गरीबी कम करने का सोचना होगा। दोनों मुल्क एक-दूसरे से काफी कुछ सीख सकते हैं, भारत एक-कदम आगे बढ़ाएगा तो हम 2 कदम आगे बढ़ाएंगे। इमरान खान ने कहा कि नवजोत सिंह सिद्धू को विशेष बधाई, वो मेरे शपथग्रहण से कुछ महीने पहले वापस गए तो उन्हें काफी कुछ सुनाया गया, सिद्धू शांति का पैगाम लेकर आए थे, यह कोई जुर्म नहीं है। सिद्धू यहां काफी लोकप्रिय हैं। सिद्धू पाकिस्तान में चुनाव लड़ें तो भी जीत जाएंगे। 
दूसरी ओर इस मौके पर केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा मोदी सरकार ने पिछले सात महीने से लगातार इस पर काम किया।  हरसिमरत कौर ने कहा कि गुरु नानक का बुलावा आया तो मैं यहां (पाकिस्तान) आई हूं, इस कॉरिडोर में मदद के लिए पाकिस्तान का धन्यवाद। अपनी सरकार और पाकिस्तान की सरकार को पूरे कौम की तरफ से बधाई देती हूं, जब बर्लिन की दीवार गिर सकती है तो भारत-पाकिस्तान दोस्त क्यों नहीं हो सकते। पाकिस्तान की सरकार को सलाह है कि भारत की तरह आप भी गुरु नानकजी के नाम पर सिक्का या पोस्टेज स्टंप जारी करें।

सिद्धू नहीं मिले बाजवा से गले
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शिलान्यास किया। इस मौके पर हरसिमरत कौर, नवजोत सिंह सिद्धू और हरदीप पुरी मौजूद थे। करतारपुर कॉरिडोर के शिलान्यास के मौके पर नवजोत सिंह सिद्धू और पाक आर्मी चीफ जनरल बाजवा ने हाथ मिलाया। इमरान खान के शपथग्रहण के दौरान दोनों के गले मिलने पर विवाद हुआ था।

Image result for imran khan kartarpur sahib

पाकिस्तान के हाई कमिश्नर व प्रोटोकॉल चीफ ने किया स्‍वागत
करतारपुर कॉरीडोर के शिलान्यास समारोह के लिए पाकिस्तान के निमंत्रण पर पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू, अमृतसर के सांसद गुरजीत सिंह औजला व शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह लोंगोवाल कल ही पाकिस्तान पहुंच गए थे, जबकि केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल व हरदीप पुरी भी आज पाकिस्तान पहुंचे। वहां दोनों का स्वागत पाकिस्तान के हाई कमिश्नर व प्रोटोकॉल चीफ ने किया। इस मौके पर पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त भी मौजूद थे।

गुरु नानक देव जी ने करतारपुर में ही ली थी अंतिम सांस
सिख धर्म के लिए करतारपुर स्थित करतारपुर में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब बहुत महत्‍व रखता है। यहीं सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी ने अंतिम सांस ली थी। करतारपुर साहिब पाकिस्तान में रावी नदी के पार स्थित है और डेरा बाबा नानक से करीब चार किलोमीटर दूर है।

सिख गुरु ने 1522 में इस गुरुद्वारे की स्थापना की थी। करतारपुर गलियारे से भारतीय सिख श्रद्धालु करतारपुर में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब तक वीजारहित यात्रा कर सकेंगे। इस गलियारे के 6 महीने के भीतर बनकर तैयार होने की उम्मीद है। भारत ने इस गलियारे का प्रस्ताव पाकिस्तान को करीब बीस वर्ष पहले दिया

और पढ़ें

पाक में करतारपुर कॉरिडोर का शिलान्यास, साथ नजर आए सिद्धू व हरसिमरत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.