Move to Jagran APP

Pakistan Crisis: तो क्‍या देश से बाहर नहीं जा सकेंगे इमरान खान, सत्‍ता से हटते ही शुरू हुआ मुश्किल दौर

सोमवार को इस्‍लामाबाद हाईकोर्ट में एक अहम मामले पर सुनवाई होनी है। ये मामला इमरान खान और उनकी कैबिनेट के साथियों को देश से बाहर जाने से रोकने से संबंधित है। याचिकाकर्ता का कहना है कि इनका नाम ईसीएल में शामिल किया जाना चाहिए।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 10 Apr 2022 01:15 PM (IST)Updated: Sun, 10 Apr 2022 02:35 PM (IST)
Pakistan Crisis:  तो क्‍या देश से बाहर नहीं जा सकेंगे इमरान खान, सत्‍ता से हटते ही शुरू हुआ मुश्किल दौर
ECL में नाम शामिल करने पर होगी IHC में सुनवाई

इस्लामाबाद (एजेंसियां)। सत्‍ता के जाते ही इमरान खान एंड पार्टी का मुश्किलों का दौर भी शुरू हो गया है। सोमवार को एक अहम मामले में इस्‍लामाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है। ये मामला पूर्व पीएम इमरान खान समेत उनके कैबिनेट के दूसरे सहयोगियों के देश से बाहर जाने पर रोक लगाने और इनका नाम एग्जिट कंट्रोल लिस्‍ट में शामिल करने से जुड़ा है। इसके अलावा हाईकोर्ट में कथित धमकी भरे पत्र की जांच का आदेश देने वाली एक अर्जी पर सुनवाई होनी है।

loksabha election banner

एएनआई ने एएआरवाई की रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि इस याचिका में इस्‍लामाबद हाईकोर्ट से इमरान खान, फवाद चौधरी और शाह महमूद कुरैशी, पूर्व डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी और असद मजीद के नाम ईसीएल पर रखने का अनुरोध किया गया है। द न्‍यूज इंटरनेशनल के मुताबिक इस याचिका को मौलवी इकबाल हैदर ने दायर किया है। मौलाना ने अपनी याचिका में देश के पूर्व पीएम और मंत्रियों के खिलाफ कथित धमकी भरे पत्र के संबंध में जांच कराने का आदेश जारी करने का भी अनुरोध किया। इसमें कहा गया है कि इमरान खान ने अमेरिका का हवाला देकर देश की छवि को गहरा नुकसान पहुंचाया है। इसका खामियाजा अमेरिका से संबंधों पर भी पड़ा है। 

यदि हाईकोर्ट का फैसला इस मामले में इमरान खान के खिलाफ आता है तो ये उनके लिए एक और झटका होगा। एग्जिट कंट्रोल लिस्‍ट में नाम शामिल होने के बाद कोई भी नेता देश नहीं छोड़ सकेगा। आपको बता दें कि पिछले दिनों पाकिस्‍तान की मीडिया में ये बात सामने आई थी कि अविश्‍वास प्रस्‍ताव में हार के बाद इमरान खान और उनके मंत्री देश छोड़कर जा सकते हैं। जानकारों का कहना था कि इसकी वजह ये है कि जो उन्‍होंने दूसरी राजनीतिक पार्टियों के नेताओं के साथ किया है यदि वो भी यही करेंगे तो उनके लिए राह मुश्किल हो जाएगी।

वहीं डान अखबार की खबर में बताया गया है कि फेडरल इंवेस्टिगेशन एजेंसी को हाई अलर्ट पर रखा गया है। एक आदेश में कहा गया है कि उनकी इजाजत के बिना या नो आब्‍जेक्‍शन सर्टिफिकेट के बिना कोई भी सरकारी अधिकारी देश से बाहर नहीं जाएगा। खबर के मुताबिक नेशनल असेंबली में इमरान खान की हार के बाद असेंबली के स्‍पीकर असद कैसर के इस्‍तीफे की घोषणा के साथ ही ये सख्‍ती शुरू कर दी गई है। देश के सभी अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डों को भी हाईअलर्ट पर रखा गया है।  

गौरतलब है कि शनिवार को लंबे समय से चले सियासी ड्रामे का अंत इमरान खान की सरकार गिरने के बाद हुआ है। शनिवार देर रात अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर हुई वोटिंग में इमरान खान की हार हुई है। अब देश में नया पीएम चुना जाना है जिसके लिए शाहबाज शरीफ का नाम सबसे आगे है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.