Move to Jagran APP

भुट्टो को बदनाम करने पर सिंथिया के खिलाफ केस दर्ज करने का निर्देश, पूर्व गृहमंत्री दुष्‍कर्म मामले से आई चर्चा में

10 जून को गिलानी ने रिची को एक कानूनी नोटिस भेजा जिसमें 100 M हर्जाना भरने और माफी मांगने को कहा।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 04:11 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 04:21 PM (IST)
भुट्टो को बदनाम करने पर सिंथिया के खिलाफ केस दर्ज करने का निर्देश, पूर्व गृहमंत्री दुष्‍कर्म मामले से आई चर्चा में
भुट्टो को बदनाम करने पर सिंथिया के खिलाफ केस दर्ज करने का निर्देश, पूर्व गृहमंत्री दुष्‍कर्म मामले से आई चर्चा में

इस्लामाबाद, पीटीआइ। पाकिस्तान स्थित अमेरिकी ब्लॉगर सिंथिया डी रिची के खिलाफ मामला दर्ज करने को लेकर पाकिस्तानी अदालत ने सोमवार को देश की शीर्ष जांच एजेंसी को निर्देश दिए हैं। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया। यह केस सोशल मीडिया पर दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो को बदनाम करने के लिए दर्ज करने को कहा गया है। इस्लामाबाद के जिला और सेशन न्यायालय द्वारा संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) को यह निर्देश तब दिया गया जब शहर की पुलिस ने पिछले हफ्ते रिची के खिलाफ मामला दर्ज करने से इनकार कर दिया, यह कहते हुए कि यह साइबर अपराध का मामला था और इससे निपटने के लिए केवल एफआईए को ही अधिकृत किया जाए। जियो न्यूज ने रिपोर्ट की।

loksabha election banner

अतिरिक्त जिला और सेशन न्यायाधीश जहांगीर एवान ने एफआईए को अमेरिकी ब्लॉगर रिची के खिलाफ मामला दर्ज करने का निर्देश दिया है। याचिकाकर्ता वकास अहमद अब्बासी ने रिची के खिलाफ पिछले सप्ताह एक लिखित आवेदन दिया, जिसमें सोशल मीडिया पर पूर्व प्रमुख बेनज़ीर पर दुर्भावना रखने का आरोप लगाया। लेकिन इस्लामाबाद पुलिस ने कहा कि इस मामले की जांच एफआईए को करने की जरूरत है।

बाद में, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) इस्लामाबाद के अध्यक्ष शकील अब्बासी ने रिची के खिलाफ भुट्टो के खिलाफ एक निंदात्मक ट्वीट करने की शिकायत के साथ एफआईए से संपर्क किया लेकिन उसने कार्रवाई करने से इनकार कर दिया। एफआईए ने 9 जून को इस्लामाबाद सेशन अदालत से कहा कि रिची के खिलाफ याचिका को खारिज कर दिया क्योंकि याचिकाकर्ता, शकील अब्बासी एक प्रभावित पार्टी नहीं थी। रिची ने आरोप लगाया कि बेनजीर ने पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, पाकिस्तान में बलात्कार की संस्कृति की निंदा की।

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, रिची ने आरोप लगाया था कि बेनजीर ने पाकिस्तान में बलात्कार को स्वीकार किया, अनुमति दी। एफआईए ने अदालत को अपनी लिखित प्रतिक्रिया में तर्क दिया कि उसके नियमों के अनुसार, केवल पीड़ित पक्ष - लक्षित पीड़ित या उनके अभिभावक - एजेंसी के साथ ऐसी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। दूसरी ओर, याचिकाकर्ता के वकील ने तर्क दिया कि ट्वीट्स की प्रकृति के कारण, पीपीपी उत्तेजित पार्टी थी, रिपोर्ट में कहा गया है। इस पर, अदालत ने पूछा कि दिवंगत बेनजीर भुट्टो के उत्तराधिकारी शिकायत क्यों दर्ज नहीं कर रहे हैं।

रिची ने पीपीपी के वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ उत्पीड़न के आरोप भी लगाए हैं, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी और पूर्व आंतरिक मंत्री रहमान मलिक शामिल हैं। 10 जून को, गिलानी ने रिची को एक कानूनी नोटिस भेजा, जिसमें 100 M हर्जाना भरने और माफी मांगने को कहा। वहीं, मलिक के परिवार की तरफ से भी कहा गया कि वह रिची को कानूनी नोटिस देंगे। आरोप है कि पूर्व गृह मंत्री रहमान मलिक ने 2011 में उसके साथ बलात्कार किया था।

पाकिस्तान के पूर्व गृहमंत्री रहमान मलिक किया दुष्‍कर्म

अमेरिकी ब्लॉगर सिंथिया डान रिची ने पाकिस्तान के पूर्व गृह मंत्री रहमान मलिक पर दुष्कर्म का आरोप लगाकर तूफान खड़ा कर दिया था। उसने दावा किया था कि रहमान मलिक ने उसके साथ दुष्कर्म किया, जबकि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के दूसरे उच्च पदस्थ लोगों ने उस पर बदनीयती से हमला किया। उसने फेसबुक लाइव से पीपीपी के शीर्ष स्तर के नेताओं पर जो आरोप लगाए, वे काफी संगीन और गंभीर थे।

फेसबुक लाइव पर सिंथिया ने दावा किया है कि 2011 में गृह मंत्री रहमान मलिक ने उसके साथ उस समय दुष्कर्म किया जब वह राष्ट्रपति भवन में ठहरी हुई थीं। उस समय पूर्व स्वास्थ्य मंत्री मखदूम शहाबुद्दीन और प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने भी बदनीयती से उसे शारीरिक चोट पहुंचाई थीं।

सिंथिया ने कहा कि मुझे लगा था कि वीजा को लेकर बैठक है। वहां मुझे फूल दिए गए और पेय पदार्थ ड्रिंक दिए गए। उन्होंने कहा कि मैं उस समय इसलिए चुप रही क्योंकि वहां उन्हीं की सरकार थी और ऐसे में मेरी कौन मदद करता? उसने दावा किया है कि इन आरोपों को साबित करने के लिए उसके पास पर्याप्त सुबूत हैं।

सिंथिया दुष्‍कर्म प्रकरण में इमरान का नाम

सिंथिया डी रिची द्वारा पाकिस्तान के पूर्व गृहमंत्री रहमान मलिक पर दुष्कर्म के आरोप के मामले ने भी तूल पकड़ लिया था। पाकिस्तान के एक टीवी सितारे का दावा है कि सिंथिया ने उनसे एक बार कहा था कि इमरान उसके साथ शारीरिक संबंध बनाना चाहते थे। बेगम नवाजिश के नाम से मशहूर अली सलीम ने बताया कि सिंथिया कभी उनकी बहुत करीबी थीं। बकौल सलीम एक समय दोनों कथित तौर पर एक कमरे में रुक भी चुके हैं।

सलीम ने कहा कि सिंथिया ने मुझसे कभी नहीं बताया कि रहमान मलिक ने उसके साथ दुष्कर्म किया लेकिन यह जरूर बताया था कि इमरान खान उसके साथ हमबिस्तर होना चाहते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.