Move to Jagran APP

Alert: दूसरे संगठनों के जरिए भारत में हमले की साजिश रच रहा हाफिज सईद का जमात-उद-दावा

जमात-उद-दावा संगठन आतंकियों की वित्तीय मदद और मनी लांड्रिंग जैसे अपराधों के लिए जिहादी तंजीम जैसे समूहों का इस्तेमाल कर रहा है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Mon, 12 Aug 2019 09:43 PM (IST)Updated: Mon, 12 Aug 2019 09:43 PM (IST)
Alert: दूसरे संगठनों के जरिए भारत में हमले की साजिश रच रहा हाफिज सईद का जमात-उद-दावा
Alert: दूसरे संगठनों के जरिए भारत में हमले की साजिश रच रहा हाफिज सईद का जमात-उद-दावा

इस्लामाबाद, एएनआइ। पाकिस्तान में प्रतिबंधित किए जाने के बाद भी हाफिज सईद का आतंकी संगठन जमात-उद-दावा (JuD) अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा। लश्कर-ए-तैयबा समर्थित JuD अब अपने मुखौटा संगठनों के जरिये आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे रहा है।

loksabha election banner

खुफिया सूत्रों के मुताबिक यह संगठन आतंकियों की वित्तीय मदद और मनी लांड्रिंग जैसे अपराधों के लिए जिहादी तंजीम जैसे समूहों का इस्तेमाल कर रहा है। तंजीम को अभी कहीं भी प्रतिबंधित नहीं किया गया है। इसी का फायदा उठाकर JuD अमेरिका के साथ ही आतंक विरोधी कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों की आंखों में धूल झोंकने में कामयाब हो रहा है।

JuD के सरगना और 2008 में हुए मुंबई आतंकी हमले के मास्टर माइंड सईद को हाल में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में गिरफ्तार कर लिया गया था। उस पर आंतकी गतिविधियों के लिए धन मुहैया कराने का आरोप है। पेरिस स्थित आतंक रोधी संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ओर से जारी किए गए सख्त दिशा-निर्देशों के बाद ही सईद की गिरफ्तारी हुई थी।

FTAF ने पिछले साल जून में दूसरी बार पाकिस्तान को अपनी ग्रे सूची में डाला था। साथ ही पाकिस्तान को आतंकियों की फंडिंग और मनी लांड्रिंग से जुड़े मामलों में कड़ी कार्रवाई करने को कहा था। FATF ने पहली बार 2012 में पाकिस्तान को अपनी ग्रे यानी निगरानी सूची में डाला था। तीन साल बाद हालांकि उसे सूची से हटा दिया गया था।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.