पेशावर, एजेंसी। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत (Khyber Pakhtunkhwa Province) में बुधवार को एक कोयला खदान में गैस विस्फोट हुआ। पुलिस ने जानकारी दी है कि इस विस्फोट में 9 मजदूरों की मौत हो गई है। जिला पुलिस अधिकारी नजीर खान ने कहा कि बुधवार को खैबर पख्तूनख्वा के ओरकजई आदिवासी जिले में मौजूद डॉली कोयला खदान (Dolli coal mine) के अंदर जब गैस की चिंगारी की वजह से विस्फोट हुआ तो उस दौरान खदान के अंदर 13 मजदूर मौजूद थे।

खनिज विकास विभाग के अधिकारियों की एक टीम ने घटनास्थल का लिया जायजा

समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, उपायुक्त अदनान खान ने आगे जानकारी दी कि खदान के अंदर से पट्टा ठेकेदार सहित नौ शव बरामद किए गए हैं। खान ने आगे बताया कि इस विस्फोट में चार लोगों को गंभीर चोटें आई हैं। घायलों का इलाज केडीए जिला मुख्यालय अस्पताल में चल रहा है। पाकिस्तान सरकार के खनिज विकास विभाग के अधिकारियों की एक टीम ने घटनास्थल का निरीक्षण किया और खदान के अंदर गैस की चिंगारी के रूप में विस्फोट के कारणों का पता लगाया है। बता दें कि अफगान सीमा से सटे उत्तर-पश्चिमी ओरकजई जिले में कोयले के भंडार पाए जाते हैं। गौरतलब है कि इन जगहों पर विस्फोट की कई घटनाएं होती रही हैं।

(फोटो सोर्स: न्यूज अरब पाकिस्तान)

कोहाट मंडल के आयुक्त महमूद असलम वजीर ने इस घटना पर दुख जताया। असीम वजीर ने आगे चेतावनी देते हुए कहा कि लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक विस्फोट 2,500 फुट की गहराई में हुआ।

शहबाज शरीफ ने घटना पर जताया दुख

इस घटना पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री मुहम्मद शहबाज शरीफ ने शोक व्यक्त किया है। इस विस्फोट में जान गंवाने वाले मजदूरों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदना भी व्यक्त की और संबंधित अधिकारियों को घायलों को हर संभव चिकित्सा उपचार प्रदान करने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें: चीन और पाकिस्तान के निशाने पर भारतीय हैल्थकेयर सेक्टर, 2022 में अब तक हुए 19 लाख साइबर अटैक

Edited By: Piyush Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट