Move to Jagran APP

Annual Global Liveability Index: विश्व में रहने योग्य नहीं है पाकिस्तान का कराची शहर, ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स की सूची में मिला ये स्थान

Annual Global Liveability Index दुनिया में रहने के लिए शीर्ष 10 स्थानों की सूची में आस्ट्रिया का शहर वियना सबसे ऊपर है। जबकि खराब शहरों की सूची में पाकिस्तान का कराची शहर शामिल है। दुनिया के शीर्ष 10 सबसे खराब जगहों की सूची में कराची शहर भी शामिल है।

By Mohd FaisalEdited By: Published: Thu, 11 Aug 2022 07:52 AM (IST)Updated: Thu, 11 Aug 2022 07:52 AM (IST)
Annual Global Liveability Index: विश्व में रहने योग्य नहीं है पाकिस्तान का कराची शहर, ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स की सूची में मिला ये स्थान
Annual Global Liveability Index: विश्व में रहने योग्य नहीं है पाकिस्तान का कराची शहर (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद, एजेंसी। Annual Global Liveability Index- इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने हाल ही में ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स 2022 में रहने के लिए दुनिया की सबसे अच्छी और सबसे खराब जगहों का खुलासा किया है। इस लिस्ट में पाकिस्तान के कराची शहर का नाम भी शामिल है। इनमें कराची एक बार फिर दुनिया के शीर्ष 10 सबसे खराब जगहों में से एक है। कराची को इस बार सातवां स्थान मिला है। न्यूज इंटरनेशनल ने बताया कि रिपोर्ट में पांच कारकों के आधार पर 172 शहरों का विश्लेषण और चिह्नित किया गया। जिनमें बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, संस्कृति और मनोरंजन शामिल हैं।

loksabha election banner

पाकिस्तान पर है 250 बिलियन अमरीकी डालर का कर्ज

दरअसल, घटते विदेशी मुद्रा भंडार और बढ़ती मुद्रास्फीति के चलते पाकिस्तान आर्थिक पतन के कगार पर है और श्रीलंका में पैदा हुए आर्थिक हालात की ओर बढ़ रहा है। पाकिस्तान के मौजूदा आर्थिक सूचकांक काफी खराब हैं। यूएनडीपी के अनुसार, पाकिस्तान 250 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक के कर्ज का सामना कर रहा है और कराची शहर देश की आर्थिक राजधानी होने के कारण भी गंभीर अस्थिरता के दौर से गुजर रहा है। जीवन संकट की लागत लाखों लोगों को गरीबी और यहां तक ​​कि लुभावनी गति से भुखमरी की ओर ले जा रही है और इसके साथ ही बढ़ती सामाजिक अशांति का खतरा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है।

पाकिस्तान में लगातार खराब हुई आर्थिक स्थिति

फारेन एक्सचेंज एसोसिएशन आफ पाकिस्तान के अनुसार, 2022 की शुरुआत के बाद से पाकिस्तानी रुपया अपने मूल्य का 30 प्रतिशत से अधिक खो चुका है। विदेशी मुद्रा भंडार में तेजी से कमी पाकिस्तान के दोहरे घाटे की मुद्रास्फीति, विदेशी मुद्रा प्रवाह की कमी और विदेशी ऋण सेवा दायित्वों में तेज वृद्धि का कारण रही है। पाकिस्तान में मुद्रास्फीति जुलाई में दोहरे अंकों में पहुंच गई, जो लगभग छह वर्षों में सबसे बड़ी वृद्धि है। इसके अलावा देश में रहने की खराब स्थिति, चोरी, तस्करी, नशीली दवाओं की तस्करी और हिंसा ने सामाजिक और आर्थिक स्थिति को और खराब कर दिया है।

आस्ट्रिया की राजधानी वियना को मिला पहला स्थान

विशेष रूप से अच्छे बुनियादी ढांचे और स्थिरता के कारण दुनिया में सबसे अधिक रहने योग्य शहर ज्यादातर यूरोप और कनाडा में हैं। वहीं, आस्ट्रिया की राजधानी विएना दुनिया में रहने के लिए शीर्ष 10 स्थानों की सूची में सबसे ऊपर है। वियना ने 2018 और 2019 में भी शीर्ष स्थान हासिल किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.