नई दिल्ली, आइएएनएस। पाकिस्‍तान की भारत के खिलाफ बौखलाहट एक बार फिर जाहिर हुई है।   पाकिस्तान में सभी तरह के टेलीविजन चैनलों को नियंत्रित करने वाली संस्था पीईआरएमए ने भारत से संबंधित सभी तरह के कंटेंट प्रसारित करने पर रोक लगा दी है। इसके चलते पाकिस्तानी टीवी चैनल भारत से संबंधित न्यूज रिपोर्ट, राजनीतिक चर्चा, क्लिप, फिल्म, गाने, फिल्म कलाकारों के बारे जानकारी, विज्ञापन आदि नहीं दिखा-सुना सकेंगे। इससे पहले पाकिस्‍तान ने भारत के खिलाफ व्‍यापार पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। भारतीय फिल्‍मों के प्रसारण पर रोक लगा दी गई है। भारत को जोड़ने वाली ट्रेनों और बसों के आवागमन पर रोक लगा दी गई है। 

हर प्रकार की भारतीय सामग्री पर रोक 

आदेश में साफ लिखा है कि टीवी चैनल किसी भारतीय सेलेब्रेटी, राजनीतिक शख्सियत, पत्रकार और विश्लेषक को भी अपने कार्यक्रम में नहीं बुला सकेंगे, न ही ऑनलाइन उनके विचार लेकर उन्हें प्रस्तुत कर सकेंगे। इस प्रकार से भारत से संबंधित हर तरह की सामग्री पर पाकिस्तानी टीवी चैनलों के प्रस्तुतिकरण पर रोक लागू हो गई है। चैनलों को चेतावनी दी गई है कि इस आदेश का उल्लंघन न केवल पीईआरएमए की मुखालफत होगा बल्कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश को भी तोड़ेगा।

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार द्वारा पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारतीय फिल्मों के प्रदर्शन पर रोक लगा दी थी। लेकिन टीवी चैनलों पर भारत से संबंधित मनोरंजक और सूचनात्मक सामग्री का प्रस्तुतिकरण जारी था। नए आदेश से उस पर भी रोक लग गई है।

 

Posted By: Arun Kumar Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप