इस्लामाबाद, आइएनएस। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी अपने दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर आज पाकिस्तान पहुंच गये हैं। अशरफ गनी को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस दौरे के लिए आमंत्रित किया था। अफगानी राष्ट्रपति के साथ एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधि मंडल की भी गई है।

राष्ट्रपति के साथ महत्वपूर्ण विभागों के मंत्री व अधिकारी शामिल हैं। राष्ट्रपति अशरफ गनी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के अलावा अपने समकक्ष आरिफ अल्वि के साथ भी बातचीत करेंगे। इस दो-दिवसीय वार्ता में दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग को बढ़ाने पर जोर होगा।

दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने पर रहेगा जोर

आफगानिस्तान के राष्ट्रपति के इस दौरे में संबंधों को मजबूती देने के लिए राजनीतिक, आर्थिक, सुरक्षा, क्षेत्र में शांति व्यवस्था, व्यापार, शिक्षा और दोनों देशों के लोगों के बीच के बीच आवागमन व परस्पर संबंधों को स्थापित करने पर जोर रहेगा। अशरफ गनी शुक्रवार को लाहौर जाएंगे जहां वह बिजनेस फोरम में हिस्सा लेंगे और व्यापारिक प्रतिनिधियों से बातचीत करेंगे। राष्ट्रपति अशरफ गनी लाहौर में मुगल कालीन के बादशाही मस्जि़द में नमाज भी अदा करेंगे।

आपको बता दें की राष्ट्रपति अशरफ गनी का यह तीसरा पाकिस्तान दौरा है। जिसे हाल ही में शांति और एकजुटता के लिए (अफगानिस्तान-पाकिस्तान-एक्शन-प्लान) की पहली समीक्षा की गई थी और इस दौरे को उससे जोड़कर देखा जा रहा है।

राष्ट्रपति अशरफ गनी इस दौरे से पहले नवंबर 2014 में पाकिस्तान के द्विपक्षीय यात्रा पर गये थे और बाद में दिसंबर 2015 में (इस्लामाबाद में हार्ट-ऑफ-एशिया-इस्तांबुल प्रक्रिया) के मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में भाग लेने आए थे। अशरफ गनी की यह पाकिस्तान यात्रा अमेरिका और तालिबान के बीच शांति वार्ता के सातवें दौर से पहले हुई है, जो कि शनिवार को होने वाली है।  

Posted By: Jagran News Network

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप