Move to Jagran APP

मंगोलिया में सात साल के बच्‍चे ने मां को मार दी गोली, हैरान पुलिस ने की लोगों से यह अपील

पश्चिमी मंगोलिया (western Mongolia) में एक सात साल के बच्‍चे ने अपनी मां को गोली मार दी। इस घटना के बाद पुलिस ने लोगों से गन कल्‍चर (gun culture) के सिलसिले में एक खास अपील की है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 10 Jul 2019 01:48 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jul 2019 01:54 PM (IST)
मंगोलिया में सात साल के बच्‍चे ने मां को मार दी गोली, हैरान पुलिस ने की लोगों से यह अपील
मंगोलिया में सात साल के बच्‍चे ने मां को मार दी गोली, हैरान पुलिस ने की लोगों से यह अपील

उलान बटोर, आइएएनएस। पश्चिमी मंगोलिया (western Mongolia) में एक 39 साल महिला को उसके सात वर्षीय बेटे ने गोली मार दी। पुलिस ने बताया कि यह घटना मंगलवार को गोवी-अल्ताई प्रांत (Govi-Altai province) में घटी। शुरुआती छानबीन में जांचकर्ताओं ने पाया है कि बच्‍चे के हाथ से गलती से गोली चल गई जिससे उसकी मां की मौत हो गई। पुलिस ने बताया है कि इस दुर्घटना में बच्‍चे की पांच वर्षीय बहन भी गंभीर रूप से घायल हो गई है। समाचार एजेंसी सिन्‍हुआ (Xinhua news agency) ने यह जानकारी दी है।

loksabha election banner

हालांकि, मामले की छानबीन जारी है। पुलिस विभाग ने नागरिकों से अपील की है कि वे बच्‍चों को बंदूकों से दूर रखें। साल 2014 के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, मंगोलिया (Mongolia) में लगभग 47 हजार बंदूकें नागरिकों के नाम पर पंजीकृत हैं। देश के राष्‍ट्रीय सांख्‍यिकी कार्यालय की मानें तो देश में नागरिक 94 फीसद बंदूकों का इस्‍तेमाल शिकार के लिए करते हैं। इससे पहले अमेरिका के हार्टफोर्ड में ऐसी ही हैरतअंगेज घटना सामने आई थी। यहां अदालत ने एक महिला को चार साल कैद की सजा इसलिए सुनाई थी कि उसका 15 साल का बेटा पिस्‍तौल लेकर स्‍कूल पहुंच गया था। अदालत ने अपने फैसले में कहा था कि आखिर एक अभिभावक अपने बच्‍चे को पिस्‍तौल लेकर स्‍कूल जाने की इजाजत कैसे दे सकता है। पुलिस की छानबीन में यह पाया गया था कि महिला को यह बात मालूम थी कि उसके बच्चे के पास पिस्तौल है।

उल्‍लेखनीय है कि 2017 में अमेरिका में हुए एक सर्वे में खुलासा हुआ था कि वहां लगभग 40 फीसद लोगों के पास बंदूकें होती हैं। हैरानी की बात यह भी है कि देश में गन खरीदना बेहद सस्ता है। अमेरिका में 21 वर्ष से पहले अल्कोहल खरीदना गैर-कानूनी है, लेकिन वहां ज्यादातर राज्यों में युवा 18 वर्ष की उम्र से पहले ही एआर-15 मिलिट्री स्टाइल राइफल खरीद सकते हैं। कानून के तहत जहां हैंडगन खरीदने के लिए सख्त अहर्ताएं हैं। 21 वर्ष से ऊपर की उम्र वाले किसी लाइसेंसी डीलर से इसे खरीद सकते हैं। मिलिट्री स्टाइल राइफल के लिए कोई खास नियम या सख्ती नहीं है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.