Move to Jagran APP

COVID-19 : यहां तैयार हो रही है कोरोना की हर्बल दवा, WHO ने ट्रायल का किया समर्थन

विश्व स्वास्थ्य सगंठन ने कोरोना वायरस और अन्य बीमारियों के ट्रीटमेंट के लिए अफ्रीकी हर्बल दवाओं के टेस्टिंग प्रोटोकॉल का समर्थन किया है।

By Neel RajputEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 11:54 AM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 11:54 AM (IST)
COVID-19 : यहां तैयार हो रही है कोरोना की हर्बल दवा, WHO ने ट्रायल का किया समर्थन

कोंगो, एजेंसी। दुनियाभर में कोरोना(Coronavirus) संक्रमण के मामले काफी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में तमाम देश इस वक्त कोरोना वैक्सीन बनाने में जुटे हैं। इस बीच विश्व स्वास्थ्य सगंठन ने कोरोना वायरस और अन्य बीमारियों के ट्रीटमेंट के लिए अफ्रीकी हर्बल दवाओं के टेस्टिंग प्रोटोकॉल का समर्थन किया है।

loksabha election banner

संगठन की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि शनिवार को WHO विशेषज्ञ और दो अन्य संगठनो के कुछ लोगों ने कोरोना वायरस के लिए हर्बल दवा के तीसरे ट्रायल प्रोटोकोल का समर्थन किया है। WHO के रीजनल डायरेक्टर प्रॉस्पर टुमुसीम (Prosper Tumusiime) ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यदि प्राचीन मेडिकल प्रोडक्ट सुरक्षा, प्रभाव और गुणवत्ता के पैमाने पर खरा उतरता है तो विश्व स्वास्थ्य संगठन इसके फास्ट ट्रैक और बड़े पैमाने पर निर्माण की सिफारिश करेगा।

इसमें WHO के साथ अफ्रीका सेंटर फोर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन और अफ्रीकन यूनियन कमीशन फोर सोशल अफेयर सहयोगी हैं। प्रोस्पर टुमुसीम के हवाले से आगे कहा गया है कि पश्चिमी अफ्रीका में इबोला की तरह कोविड-19 के प्रकोप से एक मजबूत हेल्थ सिस्टम की आवश्यकता महसूस की गई है। इसे देखते हुए प्राचीन दवाओं समेत रिसर्च और डेवलपमेंट प्रोग्राम को बढ़ावा देने की जरूरत है।

इससे लगभग एक महीने पहले मेडागास्कर के राष्ट्रपति एंड्री राजोएलिना ने एक हर्बल टी और हर्बल ड्रिंक लॉन्च किया था। उन्‍होंने दावा किया था कि इससे कोरोना वायरस का इलाज और रोकथाम दोनों ही हो सकती है। उनके मुताबिक इसका परिणाम मरीज पर सात दिनों में दिखाई भी देने लगता है।

इस ड्रिंक को कोविड-ऑर्गेनिक्स नाम दिया गया है। इसे आर्टेमिसिया नाम के प्लांट से तैयार किया गया है जो कि मलेरिया के इलाज में अपनी क्षमता साबित कर चुका है। हर्बल टी बनाने के लिए और भी स्थानीय जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया गया है।

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के तीन करोड़ से ज्यादा मामले

अब तक विश्व की तीन करोड़ से ज्यादा आबादी कोरोना वायरस की चपेट में आ चुकी है। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के अभी तक 3,10,28,757 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, मरने वालों का आंकड़ा 9,60,698 तक पहुंच गया है। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश अमेरिका है यहां संक्रमितों की संख्या 68,04,814 हो गई है वहीं मरने वालों की संख्या 1,99,509 हो गई है। इसके बाद दूसरे स्थान पर भारत है जहां संक्रमितों का आंकड़ा 54 लाख को क्रॉस कर गया है। यूनिवर्सिटी की तरफ से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक यहां संक्रमितों की संख्या 54,87,580 हो गई है और 87,882 लोग कोरोना की चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.