Move to Jagran APP

COVID-19 Update: अगले सप्ताह तक दुनिया में हो जाएंगे एक करोड़ कोरोना संक्रमित, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने जताई आशंका

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडहैनम ने बुधवार को कहा कि अगले सप्ताह तक विश्व में कोरोना से संक्रमित होने वालों की संख्या एक करोड़ के पार निकल जाएगी।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 01:54 AM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 01:54 AM (IST)
COVID-19 Update: अगले सप्ताह तक दुनिया में हो जाएंगे एक करोड़ कोरोना संक्रमित, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने जताई आशंका
COVID-19 Update: अगले सप्ताह तक दुनिया में हो जाएंगे एक करोड़ कोरोना संक्रमित, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने जताई आशंका

जेनेवा, रायटर। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडहैनम ने बुधवार को कहा कि अगले सप्ताह तक विश्व में कोरोना से संक्रमित होने वालों की संख्या एक करोड़ के पार निकल जाएगी। फिलहाल यह संख्या 93 लाख से अधिक है। इसके साथ ही उन्होंने सउदी अरब सरकार द्वारा कोरोना के देखते हुए इस साल की हज की यात्रा पर रोक लगाने के फैसले का स्वागत किया है।

loksabha election banner

एक प्रेस ब्रीफिंग में महानिदेशक ने कहा कि डब्ल्यूएचओ कई देशों को आक्सीजन कंसनट्रेटर उपलब्ध कराने में मदद कर रहा है। यह एक ऐसा उपकरण है जो कोरोना के गंभीर मरीजों को सांस लेने को सुविधाजनक बनाता है।

ऑस्ट्रेलिया में एक महीने बाद कोरोना से पहली मौत

ऑस्ट्रेलिया में एक महीने से भी अधिक समय के बाद कोविड-19 से मौत का पहला मामला सामने आया है। विक्टोरिया प्रांत में 80 वर्षीय बुजुर्ग की मौत के साथ ही देश में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 103 हो गई है। देश में 7,521 संक्रमित हैं। ऑस्ट्रेलिया ने लोगों को जर्मनी के कुछ खास इलाकों में नहीं जाने की चेतावनी जारी की है।

ऑस्ट्रेलिया में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 30 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 20 मामले विक्टोरिया तथा 10 न्यू साउथ वेल्स में सामने आए हैं।

दक्षिण अमेरिका में मृतकों की संख्या एक लाख से ज्यादा हुई

दक्षिण अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या एक लाख के आंकड़े को पार कर गई है। इस इलाके में महामारी के प्रकोप का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि एक महीने से कम समय में वहां 22 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं। दक्षिण अमेरिका के सबसे बड़े और सबसे अधिक जनसंख्या वाले देश ब्राजील में पिछले चौबीस घंटे में 1,374 लोगों की मौत हुई है। ब्राजील में मृतकों की संख्या 52 हजार से ज्यादा हो गई है। संक्रमण के 39,436 नए मामले सामने आए हैं। दूसरे बड़े शहर मेक्सिको में पिछले चौबीस घंटे में 793 लोगों की मौत हुई है जबकि संक्रमण के 6,288 नए मामले सामने आए हैं। मेक्सिको में मृतकों की संख्या जहां 23,377 हो गई है वहीं संक्रमित मरीजों की संख्या 191,140 हो गई है।

ताइवान ने हांगकांग के साथ यात्रा प्रतिबंधों में दी ढील

ताइवान ने मानवीय आधार पर हांगकांग के साथ यात्रा प्रतिबंधों में ढील दी है। हालांकि आने वाले सभी लोगों को 14 दिनों तक क्वारंटाइन में रहना होगा। हालांकि चीन ने ताइपे सरकार के इस कदम की आलोचना की है।

डॉक्टरों ने ब्रिटेन में जताया दूसरे दौर के संक्रमण का खतरा

ब्रिटेन में डॉक्टरों ने दूसरे दौर के संक्रमण की चेतावनी दी है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में लिखे एक पत्र में कहा गया है कि वर्तमान हालात को देखकर इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि देश में दूसरे दौर के संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है। इस पत्र पर 15 प्रतिष्ठित डॉक्टरों, ट्रेड यूनियन और रॉयल कॉलेज के सर्जनों के हस्ताक्षर हैं। उधर, चार जुलाई से प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पब और रेस्तरां खोलने की तैयारी कर रहे हैं।

-विभिन्न सर्वे से इस बात का पता चला है कि अमेरिका के तीन प्रांतों न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी और मैसाचुसेट्स में महामारी पर काफी हद तक नियंत्रण पा लिया गया है।

-दक्षिण अफ्रीका में पिछले चौबीस घंटे में 111 लोगों की मौत हुई है।

-पिछले चौबीस घंटे में दक्षिण कोरिया में संक्रमण के 51 नए मामले सामने आए हैं।

-पाकिस्तान में पिछले चौबीस घंटे में 60 लोगों की मौत हुई है जबकि 3,829 नए मामले सामने आए हैं।

-टोक्यो में संक्रमण के 55 नए मामले सामने आए हैं।

-थाइलैंड अगले सप्ताह से कुछ विदेशी यात्रियों को आने की अनुमति प्रदान करेगी।

-सिंगापुर में 191 नए मामले सामने आए हैं। अधिकांश मामले विदेश कामगारों से जुड़े हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.