Move to Jagran APP

रोमानिया में समलैंगिक विवाह पर रोक लगाने के लिए मतदान

रोमानिया में संवैधानिक बदलाव को लेकर शनिवार से दो दिवसीय मतदान शुरू हुआ है। इससे यह तय होगा कि समलैंगिक विवाह पर प्रतिबंध लगेगा या नहीं।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 06 Oct 2018 07:34 PM (IST)Updated: Sat, 06 Oct 2018 08:09 PM (IST)
रोमानिया में समलैंगिक विवाह पर रोक लगाने के लिए मतदान

बुखारेस्ट, रायटर/एपी। रोमानिया में संवैधानिक बदलाव को लेकर शनिवार से दो दिवसीय मतदान शुरू हुआ है। इससे यह तय होगा कि समलैंगिक विवाह पर प्रतिबंध लगेगा या नहीं। इस कदम को मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने एलजीबीटी के खिलाफ करार दिया है। 

loksabha election banner

रोक के पक्ष में मतदान होने पर यह कंजरवेटिव देश यूरोपीय संघ का पहला सदस्य होगा जो समलैंगिक जोड़ों के विवाह या सिविल भागीदारी पर रोक लगाएगा। इस प्रस्ताव का समर्थन कर रहे चर्च और कई सियासी पार्टियों का कहना है कि वे समलैंगिक जोड़ों को विवाह का अधिकार पाने से रोकने के लिए विवाह संबंधी संवैधानिक परिभाषा में बदलाव चाहते हैं, जबकि दर्जनों मानवाधिकार समूह लोगों को इस मतदान का बहिष्कार करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

इन समूहों ने आगाह किया है कि इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने से अल्पसंख्यक समुदाय के अधिकारों को कम करने के प्रयासों को और बढ़ावा मिलेगा। जनमत एजेंसी सीयूआरएस द्वारा शुक्रवार को जारी किए गए सर्वे में 34 फीसद मतदान होने का अनुमान लगाया गया है। अनुमान है कि करीब 90 फीसद लोग बदलाव के पक्ष में हो सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.