Move to Jagran APP

स्पेन में क्‍वारंटाइन में तब्‍दील हुआ पांच सितारा होटल, कोरोना संक्रमित मरीजों का स्‍वागत करते हैं निदेशक

स्‍पेन में इन दिनों एक पांच सितारा होटल मेलिया सर‍रया सुर्खियों में है। इस होटल के निदेशक एनरिक अरंडा आने वाले मरीजों का खुद स्‍वागत करते हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 09:20 AM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 04:07 PM (IST)
स्पेन में क्‍वारंटाइन में तब्‍दील हुआ पांच सितारा होटल, कोरोना संक्रमित मरीजों का स्‍वागत करते हैं निदेशक
स्पेन में क्‍वारंटाइन में तब्‍दील हुआ पांच सितारा होटल, कोरोना संक्रमित मरीजों का स्‍वागत करते हैं निदेशक

बार्सिलोना, एजेंसी। स्‍पेन में इन दिनों एक पांच सितारा होटल मेलिया सर‍रया सुर्खियों में है। इस होटल के निदेशक एनरिक अरंडा आने वाले मरीजों का खुद स्‍वागत करते हैं। एनरिक आने वाले मरीजों के अभिवादन के साथ उनका हालचाल पूछते हैं। वह मरीजों को अपना परिचय देते हुए कहते हैं कि 'मेरा नाम एनरिक अरंडा है।' वह मरीजों से कहते हैं कि 'मैं शायद पहला गैर-स्वास्थ्य देखभाल कर्मी हूं, जिसे आप कई दिनों में देख रहे हैं।' इस पांच सितारा होटल को अस्‍तपाल में तब्‍दील करने में सिर्फ तीन दिन लगे। यहां उन मरीजों को रखा जा रहा है जो कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके हैं, लेकिन ऐहतियात के तौर पर उन्‍हें अलग स्‍थानों पर रखा जा रहा है।  

loksabha election banner

अरंडा ने अस्‍पताल के किसी चिकत्‍सक का पोशाक पहन रखा है। उनके चेहरे पर मास्क और हाथों में दस्ताने हैं। अरंडा ने कहा कि 'कुछ मरीज यह सोचकर यहां पहुंचते हैं कि उन्हें मरने के लिए अस्पताल से बाहर ले जाया गया है। कई मरीज तो भयभीत रहते हैं। मैं उन्हें यह सब भूलने की कोशिश कराता हूं।' उन्‍होंने कहा कि 'मैं उन्हें एम्बुलेंस से बाहर नहीं निकलने देता, जब तक कि मुझे उनमें से एक मुस्कान नहीं मिलती। मैं चाहता हूं कि वे दूसरे तरीके से प्रवेश करें, कि वे देखें कि वे अब अस्पताल में नहीं हैं, यह एक होटल है।'

होटल के नए ग्राहक कुछ निजी सामान और अपनी मेडिकल रिपोर्ट वाले बैग लेकर आते हैं उनके हाथ में सूटकेश नहीं होता है। उनका स्वागत हरे या नीले गाउन, दस्ताने और फेस मास्क पहने नर्सों की टीम द्वारा किया जाता है। अरंडा ने बताया कि मरीज जैसे ही होटल में करता है, नर्स उनका तापमान लेती हैं। मरीज की मेडिकल रिपोर्ट की जांच की जाती है। इसके बाद होटल के कर्मचारी उन्हें एक कमरे में शिफ्ट करते हैं। इसके बाद नर्स पूछती हैं कि क्या उन्हें परिवार के किसी सदस्य से संपर्क करने की ज़रूरत है। बता दें क‍ि मेलिया सरिया 29 मार्च को रोगियों के लिए खोला गया है।  वर्तमान में होटल के सभी 307 कमरे पूरी तरह से भर चुके हैं। 

होटल के अंदर लोगों के बीच संपर्क न्यूनतम रखा जाता है। स्टाफ और मरीजों के लिए अलग-अलग  लिफ्ट है। मरीजों को एक दिन में चार बार भोजन मिलता है। यह भोजन उनके कमरे के बाहर छोड़ दिया जाता है। मरीजों के रिश्तेदार होटल में प्रवेश नहीं कर सकते हैं। बाहर के कर्मचारियों के साथ अपने प्रियजनों के लिए कपड़े या पत्रिकाएं, लैपटॉप या अन्य उपकरण नहीं छोड़ सकते हैं। बता दें कि स्‍पेन सरकार ने कोरोना महामारी से लड़ने के लिए सभी होटलों को बंद करने का आदेश दिया है। यूरोपीय देशों में इटली के बाद कोरोना के सर्वाधिक मरीज स्‍पेन में ही हैं। कोरोना वायरस के  प्रकोप के चलते देश भर के होटलों को मेडिकल केयर सेंटर में बदल दिया गया है। इन होटलों कोरोना संक्रमण के 700 से अधिक रोगी हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.