Move to Jagran APP

कैसे एक विमान के इंजन के नीचे आ गया उसको टो करने वाला ट्रक, ड्राइवर की दर्दनाक मौत

बैंकाक में एक विमान को टो करके ले जाने वाले ट्रक के नीचे के ड्राइवर की विमान के इंजन के नीचे आने से मौत हो गई मैकेनिक घायल हो गया।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Fri, 07 Feb 2020 04:14 PM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 04:14 PM (IST)
कैसे एक विमान के इंजन के नीचे आ गया उसको टो करने वाला ट्रक, ड्राइवर की दर्दनाक मौत
कैसे एक विमान के इंजन के नीचे आ गया उसको टो करने वाला ट्रक, ड्राइवर की दर्दनाक मौत

नई दिल्ली। थाईलैंड की राजधानी बैंकाक के हवाई अड्डे पर एक अजीबोगरीब हादसा देखने को मिला। यहां विमान को खींचकर ले जाने वाले टो ट्रैक्टर को चलाने वाले ड्राइवर की प्लेन के इंजन के नीचे आने से मौत हो गई। इस ट्रैक्टर में ड्राइवर के साथ बैठा मैकेनिक बुरी तरह से घायल हो गया, उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इंजन की चपेट में आने से मृत हुए ड्राइवर के शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल में रखा गया है। 

loksabha election banner

एयर लाइन के अधिकारियों का कहना है कि पोस्ट मार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही ड्राइवर की मौत के कारणों का पता चल पाएगा। थाईलैंड की राजधानी बैंकाक में दो हवाई अड्डे हैं। इसमें एक समुत प्रकाशन प्रांत में देश का प्रमुख सुवर्णभूमि हवाई अड्डा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को संभालता है और दूसरा डॉन मुअनग, वो एशिया में घरेलू उड़ानों और क्षेत्रीय उड़ानों को संभालता है। डेलीमेल आनलाइन की वेबसाइट पर इस खबर को विस्तार से कैरी किया गया है। 

कैसे हुआ हादसा

बैंकाक में डॉन मुअनग इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर टो ट्रैक्टर की मदद से एक बोइंग 737 को खींचकर उसे हवाई पट्टी पर लाया जा रहा था, वहां से इस विमान में यात्री बैठते उसके बाद वो अपनी यात्रा के लिए निकल जाता। सुबह जब टो ट्रैक्टर से इस विमान को खींचा जा रहा था, इसी दौरान इस विमान को खींचने के लिए ट्रैक्टर के साथ लगी लोहे की राड टूट गई जिससे विमान असंतुलित हो गया।

असंतुलित विमान के इंजन ने इस ट्रैक्टर को अपनी चपेट में ले लिया जिससे उसमें बैठे ड्राइवर और मैकेनिक को गंभीर चोटें आई। गंभीर रुप से घायल दोनों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया वहां पर ड्राइवर की मौत हो गई। ड्राइवर का नाम थानिसोर्न ओन्चा-एम था। मैकेनिक का इलाज किया जा रहा है।

सीसीटीवी में कैद हुआ पूरा हादसा

हवाईअड्डे के निदेशक सम्पन खुथरन ने कहा कि 'डॉन मुअनग से नखोन सी थम्मरत तक जाने वाली द नोक एयर की फ्लाइट DD6458 एक नोक एयर टो ट्रक से टकरा गई। विमान में सफर करने वाले यात्री विमान का इंतजार कर रहे थे, जब ये घटना हो गई, उसके बाद यात्रियों को दूसरे विमान से भेजा गया। 

सीसीटीवी फुटेज में साफ दिखता है कि टो ट्रैक्टर विमान को खींचने की कोशिश कर रहा था, इसी दौरान जॉइंट टूट जाता है। विमान तो अपनी गति से आगे बढ़ रहा है मगर उसको खींचने वाला ट्रक अचानक से रूक जाता है। इसी दौरान ट्रैक्टर का ड्राइवर विमान की चपेट में आ जाता है। जिससे वो गंभीर रूप से घायल हो जाता है।

घटना होते देख वहां भागता है इमरजेंसी स्टाफ

हवाई अड्डे का स्टाफ जब विमान को टो करके ले जाने के लिए काम शुरू करता है तब बाकी स्टाफ इस काम को देख रहा होता है। जैसे ही जॉइंट टूटता है और विमान का इंजन ट्रैक्टर को रौंद देता है तुरंत ही इमरजेंसी स्टाफ उस ओर भागता है। ट्रैक्टर को दबाने के बाद विमान रूक जाता है। इससे कुछ नुकसान विमान के इंजन को भी होता है। इस विमान को सुबह 8.40 बदे उड़ान भरनी थी उसके बाद नए विमान की व्यवस्था की गई, वो विमान 9.50 बजे रवाना हो पाया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.