नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। कई बार एक छोटी सी गलती से रंग में भंग पड़ जाता है। कुछ ऐसा ही हुआ इटली के एक छोटे से शहर में। यहां एक त्यौहार के दौरान लकड़ी के टीले में आग लगाने के लिए फिल्मी स्टाइल का प्रयोग किया गया था। किसी को उम्मीद भी नहीं थी कि लकड़ी के टीले में आग लगाने के दौरान ऐसा भी हो सकता है। टीले में जब आग लगी तो जोरदार धमाका हुआ, इस धमाके से लकड़ी के टुकड़े कुछ दूर तक उछले। एक टुकड़ा तो वहां मौजूद एक व्यक्ति के सिर पर भी गिर गया जिससे उसके सिर के बाल भी जल गए।

कैसे हुआ हादसा 

इटली में बोनफायर की व्यवस्था की गई थी। इस बोनफायर के लिए इटली के एक छोटे से शहर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इसमें काफी संख्या में लोग जमा थे। जैसे ही चर्च के पास से एक रस्सी के जरिये आग को इस लकड़ी के टीले तक पहुंचाया गया, जोरदार धमाका हुआ। धमाके से लकड़ी के जलते टुकड़े काफी ऊपर तक उछले, वहां मौजूद कुछ लोग तो वहां से दूर भागे। डेलीमेल वेबसाइट ने अपनी साइट पर इस वीडियो के साथ खबर कैरी की है।

आग जली तो भागे लोग 

जब इस लकड़ी के टीले में आग लगती है तो आसपास मौजूद लोग वहां से दूर भागते हैं। इस कार्यक्रम का एक वीडियो भी वायरल हुआ है जिसमें ये दिखाई देता है कि आग का एक टुकड़ा वहां मौजूद एक व्यक्ति के सिर पर जाकर गिरता है जिससे वो घायल हो जाता है।

कहां हो रहा था कार्यक्रम 

ये कार्यक्रम फेस्टा देई फोची, इटली के बाडिया प्राग्लिया में मनाया जा रहा था। यहां पर ये कार्यक्रम वर्जिन मैरी की खासियत को याद करता है। ये भी कहा जाता है कि इटली में ये कार्यक्रम गर्मियों के अंत का जश्न मनाने के लिए भी आयोजित किया जाता है।

शहर के हर महल में होता था कार्यक्रम, अब एक जगह हो रहा आयोजन 

कुछ साल पहले तक शहर के हर महल में ऐसे कार्यक्रम का आयोजन किया जाता था। मगर अब एक ही जगह ऐसे आयोजन किए जाते हैं। घटना के बाद महापौर पोपी कार्लो टोनी ने इस घटना के लिए माफी मांगी, कहा कि यह कार्यक्रम सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए आयोजित किया गया था। मगर उसके बाद भी जो हुआ वो उसके लिए माफी मांगते हैं। उन्होंने कहा जिन लोगों की वजह से ये घटना हुई है उन्होंने ठीक तरह से सावधानी नहीं बरती जिससे ऐसा हुआ है। 

Posted By: Vinay Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस