लंदन, पीटीआइ। यदि आप कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं तो कम से कम छह महीने तक आप दोबारा संक्रमित होने के डर से बेफिक्र रह सकते हैं। ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की तरफ से कराए गए एक अध्ययन में यह सामने आया है कि एक बार जो व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाता है, उसके कम से कम अगले छह महीने तक दोबारा संक्रमित होने का खतरा नहीं होता।

अध्ययन रिपोर्ट तैयार करने वालों में से एक ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डेविड आयर ने कहा कि यह बहुत ही अच्छी खबर है, क्योंकि हम थोड़े समय के लिए ही सही, यह भरोसा तो कर सकते हैं कि जो एक बार संक्रमित हो गया है, वह दोबारा संक्रमित नहीं होगा।

यह अध्ययन स्वास्थ्यकर्मियों पर किया गया। इसमें यह देखने को मिला एक बार संक्रमित होने वालों को कोरोना वायरस से सुरक्षा मिल गई। जिन लोगों को एक बार संक्रमण हो चुका था, उनमें संक्रमण का कोई नया लक्षण भी नजर नहीं आया जबकि, जिन 89 लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई थी, वो बाद में संक्रमित हो गए। प्रो. आयर ने कहा कि पहले के अध्ययन में यह सामने आया था कि कुछ दिनों बाद एंटीबॉडी खत्म हो जाती है।

इस अध्ययन में यह पता चला है कि संक्रमित होने वालों में कुछ प्रतिरोधक क्षमता बनी रहती है। अब यह पता करने की कोशिश की जा रही है कि प्रतिरक्षा कितने दिनों तक बनी रहती है और क्या इसका संक्रमण की गंभीरता पर भी असर पड़ता है। अध्ययन टीम की सदस्य सुसान हॉपकिंस कहती हैं कि इस तरह के अध्ययन से हमें इस नए वायरस के व्यवहार को समझने में मदद मिलती है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस