संयुक्त राष्ट्र, एपी। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दुनिया के कई देश दक्षिण कोरिया द्वारा उठाए गए शानदार उपायों का पालन करेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी को पकड़ने में दक्षिण कोरिया बेहद सफल रहा है और अब यह देश COVID-19 को हराने के बाद जलवायु परिवर्तन से निपटने की योजना बना रहा है। महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गुरुवार को घोषणा में कहा कि कोरिया गणराज्य(देश का आधिकारिक नाम) में कोई नया मामला सामने नहीं आया है।

उन्होंने कहा, दक्षिण कोरिया ने महामारी से उबरने के साथ ही एक बहुत ही महत्वाकांक्षी ग्रीन डील की योजना पेश की है, जिसमें नए कोयले से चलने वाले संयंत्रों पर प्रतिबंध और मौजूदा कोयला आधारित संयंत्रों से उत्सर्जन में कमी शामिल है। गुटेरेस ने एक न्यूज कांफ्रेंस में कहा, 'हमें उम्मीद है कि कोरिया गणराज्य के इस उदाहरण का दुनिया के कई अन्य देशों द्वारा अनुसरण किया जाएगा।'

रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए कोरिया सेंटर ने गुरुवार तड़के एक बयान में कहा कि पिछले 24 घंटों में चार मामले सामने आए, सभी आयातित, देश में कोरोना वायरस ने कुल 10,765 लोगों को अपनी चपेट में ले लिया था, जिसमें 247 लोगों की मौतें हो गई और 9,059 लोगों को ठीक कर लिया गया।

फरवरी के अंत और मार्च की शुरुआत के बीच हर दिन सैकड़ों नए मामले दर्ज किए जाने के बाद दक्षिण कोरिया में हाल के हफ्तों में संक्रमण हल्का हो गया है। जहां फिर देश में सोशल डिस्टेंसिंग दिशा-निर्देशों में ढील दी और उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में और अधिक प्रतिबंधों में कमी आएगी। बता दें कि दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि 20 जनवरी को हुई। उसी दिन संयुक्त राज्य अमेरिका में भी पहला मामला दर्ज किया गया था।

लेकिन अमेरिका के विपरीत, वहां के अधिकारियों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की अनुशंसित परीक्षण के समान जीन लक्ष्य पर केंद्रित परीक्षण का उपयोग किया। सरकार ने तब तक निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाओं को भी इसके निर्माण की अनुमति दी थी। परीक्षण निर्माता की वेबसाइट के अनुसार। 

Posted By: Nitin Arora

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस