Move to Jagran APP

Taiwan को डराने के लिए चीन ने किया युद्धाभ्‍यास, सीमा पर भेजे सैन्‍य जहाज; नए राष्‍ट्रपति के बयान पर ड्रैगन ने क्या कहा?

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा आयोजित एक बड़े अभ्यास के दूसरे दिन शुक्रवार को ताइवान ने अपने तट से दर्जनों चीनी युद्धक विमानों और नौसेना जहाजों को ट्रैक किया। हाल ही में ताइवान में नए राष्‍ट्रपति ने शपथ ली है। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने गुरुवार से शुक्रवार तक 49 युद्धक विमानों और 19 नौसेना जहाजों के साथ-साथ चीनी तट रक्षक जहाजों को भी ट्रैक किया

By Agency Edited By: Prateek Jain Published: Fri, 24 May 2024 09:29 AM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 09:29 AM (IST)
Taiwan को डराने के लिए चीन ने किया युद्धाभ्‍यास। (रायटर फाइल फोटो)

एपी, ताइपे। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा आयोजित एक बड़े अभ्यास के दूसरे दिन शुक्रवार को ताइवान ने अपने तट से दर्जनों चीनी युद्धक विमानों और नौसेना जहाजों को ट्रैक किया। हाल ही में ताइवान में नए राष्‍ट्रपति ने शपथ ली है।

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने गुरुवार से शुक्रवार तक 49 युद्धक विमानों और 19 नौसेना जहाजों के साथ-साथ चीनी तट रक्षक जहाजों को भी ट्रैक किया और 24 घंटे की अवधि में 35 विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य के मध्य में उड़ान भरी, जो दोनों पक्षों के बीच की वास्तविक सीमा है।

नए राष्‍ट्रपति ने दिया था ये बयान

ताइवान के नए राष्ट्रपति लाई चिंग-ते ने गुरुवार को राजधानी ताइपे के दक्षिण में ताओयुआन में एक समुद्री अड्डे का दौरा करते हुए नाविकों और शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों से कहा,

बाहरी चुनौतियों और खतरों का सामना करते हुए, हम स्वतंत्रता और लोकतंत्र के मूल्यों को बनाए रखना जारी रखेंगे।

सोमवार को अपने उद्घाटन भाषण में लाई ने बीजिंग से अपनी सैन्य धमकी को रोकने का आह्वान किया था और कहा था कि ताइवान एक संप्रभु स्वतंत्र राष्ट्र है, जिसमें संप्रभुता लोगों के हाथों में है।

वहीं, चीन की सेना ने कहा है कि ताइवान के आसपास उसका दो दिवसीय अभ्यास स्वतंत्रता चाहने वाली अलगाववादी ताकतों के लिए सजा है।

चीनी प्रवक्‍ता ने दी प्रतिक्रिया

चीन ताइवान की सुरक्षा को कमजोर करने और अपने लोगों को डराने की कोशिश करने के लिए लगभग प्रतिदिन ताइवान जलडमरूमध्य और द्वीप के आसपास के अन्य क्षेत्रों में नौसेना के जहाज और युद्धक विमान भेजता है, जो दृढ़ता से उनकी वास्तविक स्वतंत्रता का समर्थन करते हैं।

चीन के ताइवान मामलों के कार्यालय के प्रवक्ता चेन बिनहुआ ने गुरुवार रात एक बयान में कहा,

जैसे ही ताइवान के नेता ने पदभार संभाला, उन्होंने एक-चीन सिद्धांत को चुनौती दी और दो राज्‍य का सिद्धांत पेश किया।

वन-चाइना पॉलिसी का दावा है कि केवल एक चीन है और ताइवान कम्युनिस्ट पार्टी के शासन के तहत चीन का हिस्सा है। बीजिंग ताइवान को एक विद्रोही प्रांत के रूप में देखता है और अगर आवश्यक हुआ तो बलपूर्वक इस पर कब्जा करने की धमकियां दे रहा है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.