Move to Jagran APP

अधिकारी से विवाद के बाद थाई सैनिक ने बरसाई थी गोलियां, हमले की असल वजह का हुआ खुलासा

थाइलैंड के एक मॉल में अंधाधुंध गोलीबारी कर 26 लोगों की जान लेने वाले सैनिक ने ऐसा हमला क्‍यों किया इसकी असल वजह सामने आ गई है। वजह जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 09 Feb 2020 06:14 PM (IST)Updated: Sun, 09 Feb 2020 06:15 PM (IST)
अधिकारी से विवाद के बाद थाई सैनिक ने बरसाई थी गोलियां, हमले की असल वजह का हुआ खुलासा
अधिकारी से विवाद के बाद थाई सैनिक ने बरसाई थी गोलियां, हमले की असल वजह का हुआ खुलासा

बैंकॉक, पीटीआइ। थाइलैंड के कोरात शहर के एक मॉल में अंधाधुंध गोलीबारी कर 26 लोगों की जान लेने वाले सैनिक ने ऐसा हमला क्‍यों किया इसकी असल वजह सामने आ गई है। हमलावार को रविवार को सुबह करीब 17 घंटे तक चले ऑपरेशन में मार गिराया गया। पहले ऐसी खबरें थीं कि हमलावर भागने में कामयाब हो गया है। पूर्व सेना प्रमुख प्रयुत ने बताया कि 32 वर्षीय हमलावर की पहचान सार्जेट-मेजर जक्रापंथ थोम्मा के तौर पर हुई है। उसकी गोलीबारी में जिन लोगों की जान गई उनमें 13 साल के एक किशोर के अलावा स्पेशल फोर्सेज के जवान भी शामिल हैं।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री ने हमले के मकसद का किया खुलासा

प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओ-चा के मुताबिक मकान बिक्री के विवाद को लेकर हमलावर सैनिक का रिश्तेदार कमांडिंग अधिकारी के साथ विवाद था, जिसके चलते उसने इतने बड़े हमले को अंजाम दे डाला। गोलीबारी में 57 लोग घायल भी हुए हैं। अस्पताल में भर्ती घायलों से मुलाकात के बाद थाइलैंड के प्रधानमंत्री ने कहा कि यह घटना देश के इतिहास में अभूतपूर्व है। मैं चाहता हूं कि भविष्य में ऐसा नहीं हो।

हमले को अंजाम देने के लिए चुराई मशीनगन

शनिवार दोपहर यह खून-खराबा तब शुरू हुआ जब थोम्मा ने अपने वरिष्ठ सैन्य अधिकारी समेत तीन लोगों को गोली मार दी। इसके बाद सेना के वाहन से वह कोरात शहर पहुंचा। इस घटना को अंजाम देने के लिए उसने थाइलैंड की सबसे बड़ी बैरकों में से एक से एम 60 मशीनगन, राइफल और गोला-बारूद चुराया था।

फेसबुक पर लाइव दिखाया हमला

हमलावर ने गोलीबारी के दौरान फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग की और सेल्फी लेकर उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट भी किया। एक फेसबुक वीडियो, जिसे बाद में डिलीट कर दिया गया, में वह सेना की हेलमेट पहने खुली जीप में बैठा है। इसमें वह कहता है कि अब वह थक गया है और ट्रिगर खींच नहीं सकता। फेसबुक के प्रवक्ता ने बाद में कहा, हमने हमलावर का अकाउंट हटा दिया है। इस हमले के बारे में कोई आपत्तिजनक वीडियो हमारे संज्ञान में आते ही हम उसे भी हटा देंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.