Move to Jagran APP

अफगानिस्तान का पहला बजट तैयार करेगा तालिबान, आंतरिक आय से कर्मचारियों का वेतन भुगतान किया जाएगा

तालिबान विदेशी सहायता के बगैर अफगानिस्तान के पहले बजट को अंतिम रूप देगा। अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद युद्ध से जर्जर देश में उत्पन्न मानवीय संकटों को लेकर चिंता के बीच तालिबान यह कदम उठाने जा रहा है। अफगानिस्तान का बजट विदेशी मदद के बगैर तैयार किया गया है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sat, 18 Dec 2021 08:01 PM (IST)Updated: Sat, 18 Dec 2021 08:05 PM (IST)
अफगानिस्तान का पहला बजट तैयार करेगा तालिबान, आंतरिक आय से कर्मचारियों का वेतन भुगतान किया जाएगा
अफगानिस्तान का पहला बजट तैयार करेगा तालिबान, आंतरिक आय से कर्मचारियों का वेतन भुगतान।

काबुल, एजेंसी। तालिबान विदेशी सहायता के बगैर अफगानिस्तान के पहले बजट को अंतिम रूप देगा। अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद युद्ध से जर्जर देश में उत्पन्न मानवीय संकटों को लेकर चिंता के बीच तालिबान यह कदम उठाने जा रहा है। तालिबान सरकार के वित्त मंत्रालय ने कहा कि वित्त वर्ष के लिए बजट को उसने अंतिम रूप दे दिया है। जल्द ही उसे अंतरिम सरकार के मंत्रिपरिषद के पास पारित करने के लिए भेजा जाएगा।

loksabha election banner

पहली बार अफगानिस्तान का बजट विदेशी मदद के बगैर तैयार किया गया

मंत्रालय के प्रवक्ता अहमद वली हकमाल ने कहा कि पहली बार अफगानिस्तान का बजट विदेशी मदद के बगैर तैयार किया गया है। सामान्य बजट के साथ छोटी सी राशि का विकास बजट भी शामिल किया गया है। अफगान इस्लामिक अमीरात के उपप्रधानमंत्री अब्दुल सलाम हनफी ने इससे पहले कहा था कि बैंकों में पर्याप्त पैसे हैं और देश की आंतरिक आय से कर्मचारियों का वेतन भुगतान किया जाएगा। बता दें कि अगस्त में तालिबान के सत्ता पर कब्जा करने के बाद से अंतरराष्ट्रीय वित्तीय मदद बंद है। सरकारी कर्मचारियों को केवल एक महीने का वेतन दिया गया है।

तालिबान ने अगस्त में अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्जा जमाया

प्रवक्ता अहमद वली हकमल ने ट्वीटर पर कहा कि हम बजट को अपने घरेलू राजस्व से वित्तपोषित करने का प्रयास कर रहे हैं और हमें विश्वास है कि हम ऐसा कर सकते हैं। तालिबान ने जब अगस्त में अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्जा जमाया तो वैश्विक दानदाताओं ने वित्तीय सहायता को सस्पेंड कर दिया। वहीं, पश्चिमी मुल्कों ने विदेशों में जमा अफगानिस्तान की अरबों डालर की संपत्तियों को फ्रीज कर दिया था। आइएमएफ मार्गदर्शन के तहत पिछली सरकार ने 2021 के बजट में 219 बिलियन अफगानी की सहायता एवं अनुदान और 217 बिलियन अफगानी घरेलू राजस्व के बावजूद घाटे का अनुमान लगाया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.