Move to Jagran APP

तालिबान ने दी ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान को चेतावनी, कहा अफगान विमान वापस करें या परिणाम भुगतने को तैयार रहें

तालिबान ने ताजिकिस्तान उज्बेकिस्तान को चेतावनी दे डाली है। तालिबान के कार्यवाहक रक्षा मंत्री मावलवी मोहम्मद याकूब मुजाहिद ने मंगलवार बड़ा बयान दिया जिसमें कहा गया कि ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान को अफगान विमान वापस करना होगा नहीं तो वें परिणाम भुगतने को तैयार रहें।

By Ashisha RajputEdited By: Published: Wed, 12 Jan 2022 10:42 AM (IST)Updated: Wed, 12 Jan 2022 12:23 PM (IST)
तालिबान ने दी ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान को चेतावनी, कहा अफगान विमान वापस करें या परिणाम भुगतने को तैयार रहें
तालिबान ने दी ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान को चेतावनी, कहा अफगान विमान वापस करें या परिणाम भुगतने को तैयार रहें

काबुल, एएनआइ। तालिबान ने ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान को चेतावनी दे डाली है। तालिबान के कार्यवाहक रक्षा मंत्री मावलवी मोहम्मद याकूब मुजाहिद ने मंगलवार बड़ा बयान दिया, जिसमें कहा गया कि

loksabha election banner

ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान को अफगान विमान वापस करना होगा, नहीं तो वें परिणाम भुगतने को तैयार रहें।

काबुल के एक समारोह में दिया गया बयान

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, काबुल के एक समारोह में जहां वायु सेना का अभ्यास भी चल रहा था, उस में बोलते हुए तालिबान के कार्यवाहक रक्षा मंत्री मावलवी मोहम्मद याकूब मुजाहिद ने कहा कि जो सैन्य विमान विदेश ले गए थे, अब समय आ गया है कि उन्हें वापस कर दिया जाना चाहिए।

मुजाहिद ने दी चेतावनी

मुजाहिद ने खुली चेतावनी देते हुए कहा कि अगर जिन देशों ने सैन्य विमान ले लिए हैं, उन्होंने उन्हें वापस नहीं किया, तो उन्हें इसका परिणाम भुगतना होगा। मुजाहिद ने कहा, 'हमारे विमान जो ताजिकिस्तान या उज्बेकिस्तान में मौजूद हैं उन्हें जल्द से जल्द वापस किया जाना चाहिए, हम इन विमानों को विदेश में रहने या उन देशों द्वारा इस्तेमाल किए जाने की अनुमति नहीं देंगे।'

आपको बता दें कि अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद हालात तितर-बितर हो गए थे। सैकड़ों लोग अपना देश और अन्य देशों की ओर भाग रहे थे।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, कार्यवाहक रक्षा मंत्री ने कहा कि वे किसी भी देश को अफगानिस्तान से निकाले गए अफगान सैन्य विमानों का उपयोग करने की अनुमति नहीं देंगे। तालिबान रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पूर्व सरकार के पतन के बाद, 40 से अधिक हेलीकाप्टरों को देश के बाहर उज़्बेकिस्तान और ताजिकिस्तान ले जाया गया।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान कार्यवाहक रक्षा मंत्री ने कहा, 'हमारी भविष्य की वायु सेना किसी भी देश पर निर्भर नहीं होगी।'

रिपोर्टों के अनुसार, अफगानिस्तान में पूर्व सरकार में तालिबानियों के कब्जे से पहले, 164 से अधिक सक्रिय सैन्य विमान थे और जो अब तालिबान सत्ता में केवल 81 बचें हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.