Move to Jagran APP

तालिबान ने सऊदी अरब में अमेरिका के साथ बैठक से किया इन्कार

अफगान सरकार देश से अमेरिकी और विदेशी फौज को हटाना नहीं चाहती। ऐसे में तालिबान अफगान सरकार से क्यों बात करें?

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 06:43 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 12:03 AM (IST)
तालिबान ने सऊदी अरब में अमेरिका के साथ बैठक से किया इन्कार
तालिबान ने सऊदी अरब में अमेरिका के साथ बैठक से किया इन्कार

पेशावर, रायटर। अफगानिस्तान में सक्रिय आतंकी संगठन तालिबान ने इस महीने अमेरिका के साथ सऊदी अरब में बैठक करने से इन्कार कर दिया है। वह चाहता है कि यह बैठक कतर में हो। कतर में तालिबान का राजनीतिक मुख्यालय है। तालिबान के इस फैसले से अहम बैठक में अफगानिस्तान को शामिल करने की सऊदी अरब की कोशिशों पर पानी फिर सकता है।

loksabha election banner

आतंकी संगठन तालिबान ने कतर में बैठक का दिया प्रस्ताव

अफगानिस्तान में 17 साल से जारी जंग को खत्म करने के लिए अमेरिका के विशेष राजदूत जालमे खलीलजाद और तालिबान के प्रतिनिधियों के बीच इस माह चौथी वार्ता होनी थी। अंतरराष्ट्रीय समूह इस वार्ता में अफगान सरकार को भी शामिल किए जाने का दबाव बना रहा था।

तालिबान ने हालांकि अफगान सरकार से बात करने से इन्कार कर दिया है। तालिबान के एक सदस्य ने कहा, पिछले महीने अबूधाबी में हुई वार्ता को बढ़ाने के लिए जनवरी में अमेरिकी अधिकारियों के साथ बैठक होनी थी। सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात इस दौरान हमें अफगान सरकार के प्रतिनिधियों से मिलाने की कोशिश में थे। इसी वजह से हमने सऊदी अरब की बैठक रद कर दी है।'

तालिबान के एक अन्य नेता का कहना है, 'अफगान सरकार देश से अमेरिकी और विदेशी फौज को हटाना नहीं चाहती। हमने इसकी भारी कीमत चुकाई है। ऐसे में हम अफगान सरकार से क्यों बात करें?'

अमेरिका ने अभी इस घटनाक्रम पर कोई बयान नहीं दिया है। तालिबान अमेरिका को ही अफगानिस्तान में अपना सबसे बड़ा दुश्मन मानता है। वह पहले अफगानिस्तान से अमेरिकी फौज हटाने को लेकर समझौता करना चाहता है। हाल में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान से अपने सात हजार सैनिकों को वापस बुलाने का एलान किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.