Move to Jagran APP

तालिबान पायलटों के प्रशिक्षण के दौरान कंधार में एमडी-530 हेलीकाप्टर दुर्घटनाग्रस्त

रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता इनायतुल्लाह ख्वारज़मी ने कहा कि दुर्घटना तकनीकी समस्याओं के कारण हुई और इसमें दो पायलट घायल हो गए हैं। हेलीकाप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया और नष्ट हो गया। इस दुर्घटना में पायलट घायल हुए हैं लेकिन किसी की भी जान नहीं गई है।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Thu, 06 Jan 2022 11:41 AM (IST)Updated: Thu, 06 Jan 2022 11:41 AM (IST)
तालिबान पायलटों के प्रशिक्षण के दौरान कंधार में एमडी-530 हेलीकाप्टर दुर्घटनाग्रस्त
कंधार में दुर्घटनाग्रस्त एमडी-530 हेलीकाप्टर की सांकेतिक फोटो

 काबुल (अफगानिस्तान), एएनआइ। तालिबान के दक्षिणी प्रांत कंधार में एक प्रशिक्षण उड़ान में निगरानी कैमरों और मशीनगनों से युक्त सैन्य हेलीकाप्टर, एमडी -530 दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। तालिबान ने इसकी पुष्टि की है। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता इनायतुल्लाह ख्वारज़मी ने बुधवार को कहा कि दुर्घटना तकनीकी समस्याओं के कारण हुई और इसमें दो पायलट घायल हो गए हैं।

loksabha election banner

हेलीकाप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया और नष्ट हो गया। इस दुर्घटना में पायलट घायल हुए हैं लेकिन किसी की भी जान नहीं गई है। उन्होंने कहा कि एक पायलट की हालत स्थिर है, दूसरे पायलट की हालत गंभीर है। इससे पहले हादसे का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने कहा कि हेलीकाप्टर कंधार के मैवान जिले में बाढ़ में फंसे लोगों को निकाल रहा था।

एक एमडी-530 हेलीकाप्टर की कीमत करीब 10 लाख डॉलर

आपको बता दें कि एक एमडी-530 हेलीकाप्टर की कीमत करीब 10 लाख डॉलर है। इसी कारण अब सैन्य अधिकारियों ने इस्लामिक अमीरात से विमान के संचालन के लिए पूर्व पायलटों और रखरखाव वाले लोगों को नियुक्त करने का आह्वान किया है।

अनुभवहीन लोग सैन्य उपकरण चलाते रहे तो सब नष्ट हो जाएगाः सैन्य विश्लेषक

एक सैन्य विश्लेषक, सादिक शिनवारी ने इस हादसे पर कहा कि अगर अनुभवहीन लोगों द्वारा सैन्य उपकरणों का उपयोग किया जाता रहा तो यह उपकरण नष्ट हो जाएगा।

दुकानों में खुले तौर पर बेचा जा रहे हैं अमेरिकी हथियार

द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी हथियार - जिन्हें तालिबान ने अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद जब्त कर लिया था, उसे अफगान बंदूक डीलरों द्वारा दुकानों में खुले तौर पर बेचा जा रहा है।रिपोर्ट में कहा गया है कि एक अमेरिकी प्रशिक्षण और सहायता कार्यक्रम के तहत दो दशकों के युद्ध के दौरान 83 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक की लागत वाले उपकरण मूल रूप से अफगान सुरक्षा बलों को प्रदान किए गए थे। अमेरिकी सैनिकों के अफगानिस्तान छोड़ने के बाद तालिबान ने बड़ी संख्या में हथियार जमा कर लिए थे। पेंटागन के अधिकारियों ने पहले बताया था कि सैनिकों के जाने से पहले उन्नत हथियारों को निष्क्रिय कर दिया गया था, लेकिन रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान के लिए अभी भी हजारों हथियार उपलब्ध थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.