Move to Jagran APP

बैकफुट पर तंग तालिबान: लड़कियों की शिक्षा व नौकरी के लिए प्रतिबद्धता जताई, मदद की अपील

तालिबान ने अपने पिछले शासन से इतर अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों की शिक्षा तथा नौकरी के लिए सैद्धांतिक प्रतिबद्धता जताई है। उसने अफगानिस्तान के जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए दुनियाभर से दया व सहानूभूति की अपील की है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 13 Dec 2021 07:16 PM (IST)Updated: Mon, 13 Dec 2021 07:49 PM (IST)
बैकफुट पर तंग तालिबान: लड़कियों की शिक्षा व नौकरी के लिए प्रतिबद्धता जताई, मदद की अपील
बैकफुट पर तंग तालिबएन: लड़कियों की शिक्षा व नौकरी के लिए प्रतिबद्धता जताई।

काबुल, एजेंसी। तालिबान ने अपने पिछले शासन से इतर अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों की शिक्षा तथा नौकरी के लिए सैद्धांतिक प्रतिबद्धता जताई है। उसने अफगानिस्तान के जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए दुनियाभर से दया व सहानूभूति की अपील की है।अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी ने कहा कि तालिबान सरकार सभी देशों से मधुर संबंध रखना चाहती है। उसे अमेरिका से भी कोई आपत्ति नहीं है। मुत्ताकी ने अमेरिका व अन्य देशों से 10 अरब डालर की राशि जारी करने की अपील की, जिसे 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद जब्त कर लिया गया है।

loksabha election banner

काबुल स्थित अपने मंत्रालय में दिए गए साक्षात्कार में मुत्ताकी ने कहा, 'अफगानिस्तान के खिलाफ प्रतिबंध से किसी को कोई फायदा नहीं होने वाला। अफगानिस्तान को अस्थिर करना अथवा सरकार को कमजोर बनाना किसी के हित में नहीं होगा।' लड़कियों की शिक्षा और उनके काम करने पर रोक लगाने संबंधी तालिबान के फैसले तथा दुनियाभर में हो रही उनकी आलोचना पर मुत्ताकी ने कहा, 'सरकार को लड़का-लड़की के लिए अलग-अलग व्यवस्थाएं करनी हैं।'

तालिबान नेता ने कहा, 'हमने पिछले शासन के मुकाबले इस बार प्रशासन व नीतियों के मामले में प्रगति की है.. 34 में से 10 प्रांतों में कक्षा 12 तक की छात्राओं को स्कूल जाने की अनुमति दी गई है। निजी स्कूल व विश्वविद्यालय भी खुल चुके हैं और स्वास्थ्य क्षेत्र में काम करने वाली महिलाओं को ड्यूटी पर लौटाने के लिए कहा गया है।' कार्यवाहक मंत्री ने सफाई दी कि तालिबान ने विपक्षियों को निशाना नहीं बनाया है।

चीन से निवेश का किया आग्रह

तालिबान ने चीन से अफगानिस्तान में निवेश करने का आग्रह किया है। खामा प्रेस ने अपनी रिपोर्ट में अफगानिस्तान के प्रवक्ता बिलाल करीमी के हवाले से कहा, 'हमें उम्मीद है कि कारोबारी, खासकर चीनी निवेशक अफगानिस्तान में निवेश करेंगे। हम उनकी सुरक्षा का भरोसा देते हैं।' तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि चीन क्षेत्र का प्रमुख देश है और उसके साथ अफगानिस्तान के अच्छे रिश्ते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.