Move to Jagran APP

तालिबान ने महिलाओं को दी यूनिवर्सिटी जाने की इजाजत, साथ ही रख दीं ये शर्तें

अफगानिस्तान के उच्च शिक्षा मंत्री का कहना है कि महिलाएं विश्वविद्यालयों में जाकर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल की पढ़ाई कर सकती हैं लेकिन लड़के और लड़कियों की कक्षाएं अलग-अलग होंगी और इस्लामिक कपड़े पहनना भी अनिवार्य होगा।

By Neel RajputEdited By: Published: Sun, 12 Sep 2021 03:08 PM (IST)Updated: Sun, 12 Sep 2021 03:08 PM (IST)
तालिबान ने महिलाओं को दी यूनिवर्सिटी जाने की इजाजत, साथ ही रख दीं ये शर्तें
उच्च शिक्षा मंत्री ने रखीं नई नीतियां

काबुल, एपी। अफगानिस्तान में तालिबान सरकार का शासन शुरू होते ही उसने अपने रंग दिखाने शुरू कर दिए हैं। उसने महिलाओं की शिक्षा से संबंधित नए नियम जारी किए हैं। तालिबान सरकार ने उन्हें शिक्षा लेने की इजाजत तो दे दी है लेकिन साथ ही कई शर्तें भी रखी हैं।

loksabha election banner

अफगानिस्तान के उच्च शिक्षा मंत्री का कहना है कि महिलाएं विश्वविद्यालयों में जाकर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल की पढ़ाई कर सकती हैं, लेकिन लड़के और लड़कियों की कक्षाएं अलग-अलग होंगी और इस्लामिक कपड़े पहनना भी अनिवार्य होगा।

अफगानिस्तान के नए शासकों द्वारा एक आल मैन तालिबान सरकार के गठन के कई दिनों बाद रविवार को संवाददाता सम्मेलन में मंत्री, अब्दुल बाकी हक्कानी ने नई नीतियां रखीं। हक्कानी ने कहा कि विश्वविद्यालय की छात्राओं को हिजाब पहनना अनिवार्य होगा, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि क्या उन्हें सिर्फ हेडस्कार्फ पहनना होगा या फिर पूरा चेहरा ढंकना होगा।

उन्होंने कहा, 'हम लड़के और लड़कियों को एक साथ पढ़ने नहीं देंगे। हम सह-शिक्षा की अनुमति नहीं देंगे।' हक्कानी ने कहा कि यूनिवर्सिटी में पढ़ाए जा रहे विषयों की भी समीक्षा की जाएगी। बता दें कि तालिबान ने अपनी पिछली सत्ता के दौरान भी संगीत और कला पर प्रतिबंध लगा दिया था।

संयुक्त राष्ट्र ने तालिबान से संपर्क रखने पर दिया बल

संयुक्त राष्ट्र ने तालिबान से संपर्क रखने पर बल दिया है। यूएन महासचिव एंतोनियो गुतेरस ने शनिवार को कहा कि तालिबान को अपने पक्ष में करके रखने और अफगान लोगों को मदद मुहैया कराने की जरूरत है। ताकि अफगानिस्तान में मानवीय और आर्थिक तबाही ना हो। उन्होंने कहा कि यह दोनों ही बातें आपस में जुड़ी हुई हैं और एक-दूसरे पर निर्भर करती हैं।

न्यूयार्क स्थित संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में एंतोनियो गुतेरस ने कहा कि तालिबान को देशों के साथ प्रभावी तरीके से जोड़कर रखना बेहद जरूरी है। खासकर जब संयुक्त राष्ट्र अफगानिस्तान में वर्ष 1947 से है। यूएन महासचिव ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने मानवीय सहायता लोगों तक पहुंचाने के लिए जोर दिया। साथ ही अफगानिस्तान के आर्थिक संकट में किसी की भी रुचि नहीं है। हम चाहते हैं कि अफगानिस्तान के लोग शांति से रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.