Move to Jagran APP

सीरिया में भी आइएस के हाथ से निकली उसकी राजधानी!

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) का सीरिया में सबसे मजबूत ठिकाना हाथ से निकलने के कगार पर है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Sat, 14 Oct 2017 06:39 PM (IST)Updated: Sat, 14 Oct 2017 06:39 PM (IST)
सीरिया में भी आइएस के हाथ से निकली उसकी राजधानी!
सीरिया में भी आइएस के हाथ से निकली उसकी राजधानी!

कोबेन, एएफपी : इराक में अपनी राजधानी मोसुल गंवाने के बाद अब आतंकी संगठन आइएस से सीरिया में उसकी राजधानी रक्का हाथ से जाने वाली है। अमेरिकी और रूसी गठबंधन के हमलों से बर्बाद हो चुके रक्का में बीते 24 घंटे में करीब 100 आइएस आतंकियों ने अपने हथियार डाले हैं। यह बात अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन ने बयान जारी करके कही है।

loksabha election banner

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) का सीरिया में सबसे मजबूत ठिकाना हाथ से निकलने के कगार पर है। सीरिया में मानवाधिकारों पर कार्य कर रही ब्रिटिश संस्था के अनुसार चंद रोज में ही करीब 200 आइएस आतंकी अपने परिवारों के साथ रक्का छोड़कर भाग गए हैं। संस्था के प्रमुख रामी आब्देल रहमान के अनुसार आइएस से जुड़े सभी सीरियाई लड़ाके उसका साथ छोड़ गए हैं। पिछले पांच दिनों में सारे सीरियाई लड़ाके रक्का छोड़कर भाग गए हैं। वे कहां गए हैं, पता नहीं। अमेरिका के समर्थन वाले सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस के लड़ाके खाली हो रहे इलाकों पर कब्जा करते जा रहे हैं।

अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन के बयान में कहा गया है कि करीब 100 आतंकियों ने हथियार डाले हैं। इनमें शामिल सीरियाई मूल के आतंकियों को रक्का से अन्यत्र ले जाया गया है, जबकि विदेशी लड़ाकों को रक्का में ही रखा गया है। लाउड स्पीकर के जरिये घोषणा की जा रही है कि विदेशी लड़ाके रक्का छोड़कर न भागें, क्योंकि वे अन्य इलाकों में चल रही लड़ाई में मारे जा सकते हैं। गठबंधन फौज आइएस का विस्तार अन्य इलाकों से रोकने के लिए भी यह घोषणा कर रही है। वैसे जानकारी आ रही है कि आइएस के विदेशी लड़ाके हथियार डालने में हिचक रहे हैं। खिलाफत आंदोलन में शामिल होने आए इन लड़ाकों को समझ नहीं आ रहा कि लड़ाई हारने के बाद अब वे कहां जाएं। इनमें बड़ी संख्या में यूरोपीय देशों के युवक हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.