बेरुत, एएफपी। सीरिया के स्वीदा शहर में बुधवार को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट द्वारा किए गए सिलसिलेवार आत्मघाती धमाकों में 220 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। ब्रिटेन स्थित सीरियाई मानवाधिकार पर्यवेक्षक के मुताबिक मरने वालों में अधिकांश आम नागरिक हैं। सीरिया में इसे बीते कुछ महीनों में हुआ सबसे बड़ा आतंकी हमला बताया जा रहा है। ये धमाके सात गांवों को निशाना बनाकर किए गए। इनमें से तीन पर आतंकियों ने कब्जा कर लिया।

इजरायल ने गिराया सीरियाई विमानइजरायल की सेना ने अपने हवाई क्षेत्र में आए एक सीरियाई विमान को मार गिराने का दावा किया है। लेकिन सीरिया का कहना है कि यह विमान आतंकियों पर हमला कर रहा था। सीरियाई सरकार ने इजरायल के इस कदम पर नाराजगी जताई है। सीरिया पहले भी इजरायल पर आइएस का साथ देने का आरोप लगाता रहा है।

मानवाधिकार संगठन सीरियन ऑब्जरवेटरी का कहना है कि तीन आत्मघाती हमलावरों ने स्वीदा शहर में खुद को विस्फोट से उड़ा लिया। इसके बाद कुछ हमलावरों ने आसपास के गांवों में धमाके किए। ये धमाके सात गांवों को निशाना बनाकर किए गए, इनमें से तीन पर आतंकियों ने कब्जा कर लिया।

इजरायल ने गिराया सीरियाई विमान

इजरायल की सेना ने अपने हवाई क्षेत्र में आए एक सीरियाई विमान को मार गिराने का दावा किया है, लेकिन सीरिया का कहना है कि यह विमान आतंकियों पर हमला कर रहा था। सीरियाई सरकार ने इजरायल के इस कदम पर नाराजगी जताई है। सीरिया पहले भी इजरायल पर आइएस का साथ देने का आरोप लगाता रहा है। 

Posted By: Arti Yadav