Move to Jagran APP

दक्षिण कोरिया का UN से आग्रह- 'उत्तर के न्युक्लियर साइट शटडाउन को सत्यापित करने में करे मदद'

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने संयुक्त राष्ट्र से आग्रह किया है कि वे उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल के शटडाउन की खबरों को सत्यापित करने में मदद करें।

By Srishti VermaEdited By: Published: Tue, 01 May 2018 12:32 PM (IST)Updated: Tue, 01 May 2018 12:44 PM (IST)
दक्षिण कोरिया का UN से आग्रह- 'उत्तर के न्युक्लियर साइट शटडाउन को सत्यापित करने में करे मदद'
दक्षिण कोरिया का UN से आग्रह- 'उत्तर के न्युक्लियर साइट शटडाउन को सत्यापित करने में करे मदद'

सिओल (रायटर्स)। दक्षिण कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र से कहा है कि वे उत्तर कोरिया के द्वारा परमाणु परीक्षण स्थल के शटडाउन की खबरों की पुष्टि करने में मदद करें। सिओल की योनहैप समाचार एजेंसी ने मंगलवार को बताया कि दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने संयुक्त राष्ट्र से उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल के योजनाबद्ध शटडाउन को सत्यापित करने में मदद करने के लिए कहा है।

loksabha election banner

योनहैप के अनुसार, मून ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस के साथ मंगलवार को टेलीफोनिक वार्ता पर ये अनुरोध किया। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून और उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच शुक्रवार को ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन का सफल आयोजन हुआ। इसके कई दिन पहले, उत्तर कोरिया ने अपने पंगगी-री परमाणु परीक्षण स्थल को बंद करने का दावा किया था। 

कोरियाई प्रायद्वीप की ऐतिहासिक मुलाकात

उत्तर और दक्षिण कोरिया ने शुक्रवार को दशकों की दुश्मनी खत्म करके दोस्ती की एक नई इबारत लिखी है। दोनों देशों के नेताओं के बीच हुई ऐतिहासिक शिखर वार्ता में कोरियाई प्रायद्वीप को पूरी तरह परमाणु मुक्त बनाने का वादा किया गया। कोरियाई प्रायद्वीप में स्थायी शांति के लिए हुई इस शिखर वार्ता पर दुनिया भर की निगाहें टिकी रहीं। शिखर वार्ता के बाद किम ने कहा कि मैं यहां एक नया इतिहास शुरू करने के लिए आया हूं। मैं यह वादा करता हूं कि दोनों देश यह सुनिश्चित करेंगे कि कोरियाई प्रायद्वीप में दुर्भाग्यपूर्ण अतीत को फिर से नहीं दोहराया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.