Move to Jagran APP

नॉर्थ कोरियाई बैलिस्टिक मिसाइल के जवाब में दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान ने किया पनडुब्बी रोधी अभ्यास

तीनों देशों ने पांच साल के बाद अपना पहला पनडुब्बी रोधी अभ्यास शुरू किया है। दक्षिण कोरियाई नौसेना के अनुसार यह एक दिवसीय त्रिपक्षीय प्रशिक्षण पनडुब्बियों से मिसाइल दागने की अपनी क्षमता को आगे बढ़ाने के लिए उत्तर कोरियाई खतरे के देखते हुए किया जा रहा है।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Fri, 30 Sep 2022 10:14 AM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 10:14 AM (IST)
नॉर्थ कोरियाई बैलिस्टिक मिसाइल के जवाब में दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान ने किया पनडुब्बी रोधी अभ्यास
अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया ने किया युद्धअभ्यास।

सियोल, एपी। नॉर्थ कोरिया द्वारा हाल ही में पांच बैलिस्टिक मिसाइल लांच करने के जवाब में दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान ने युद्धपोतों के साथ पांच साल के बाद अपना पहला पनडुब्बी रोधी अभ्यास शुरू किया है। दक्षिण कोरियाई नौसेना के अनुसार यह एक दिवसीय त्रिपक्षीय प्रशिक्षण पनडुब्बियों से मिसाइल दागने की अपनी क्षमता को आगे बढ़ाने के लिए उत्तर कोरियाई खतरे के देखते हुए किया जा रहा है।

loksabha election banner

नॉर्थ कोरिया ने इसी महीने किया नई मिलाइल का परीक्षण

उत्तर कोरिया ने हाल ही में पांच मिसाइलें लांच की है, जिसमें से एक इसी महीने में की गई है। यह मिसाइल लांचिंग अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के दक्षिण कोरिया दौरे से पहले और बाद में किया गया था। कमला हैरिस ने इस यात्रा के दौरान दक्षिण कोरिया की रक्षा की प्रतिबद्धता जताई थी।

उत्तर कोरिया कई बड़ी पनडुब्बियों का कर रहा निर्माण

बता दें कि अपने रक्षा उपकर्णों में इजाफा करते हुए उत्तर कोरिया कई बड़ी पनडुब्बियों का निर्माण कर रहा है। इन पनडुब्बियों के जरिए कई परीक्षण भी किए गए हैं, जिसमें परमाणु अत्याधुनिक मिसाइलों का परीक्षण भी शामिल है। यह इसलिए भी दुश्मनों के लिए खतरनाक है क्योंकि इसकी पानी के भीतर कई किलोमीटर की मानक क्षमता है और इसका पता लगाना भी शामिल है।

विमानवाहक पोत यूएसएस रोनाल्ड रीगन के साथ अभ्यास

दक्षिण कोरिया नौसेना के अनुसार शुक्रवार के अभ्यास में परमाणु शक्ति से चलने वाले विमानवाहक पोत यूएसएस रोनाल्ड रीगन के साथ-साथ अमेरिका, दक्षिण कोरियाई और जापान के विध्वंसक जहाज भी शामिल रहे।

यह भी पढ़ें- कमला हैरिस को उत्तर कोरिया की धमकी, दो बैलिस्टिक मिसाइलों का किया परीक्षण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.