सियोल, एपी। उत्तर कोरिया के साथ मधुर होते संबंधों के बीच दक्षिण कोरिया ने सद्भावना के तौर पर अपने सैन्य विमानों से 200 टन संतरे पड़ोसी देश भेजे हैं। इससे पहले सितंबर में प्योंगयांग में दोनों देशों के राष्ट्रप्रमुखों के बीच हुई वार्ता के दौरान उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया को दो टन मशरूम दिए थे।

 दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि पिछले दो दिनों में सेना के विमानों ने संतरे से भरे सैकड़ों बॉक्स लेकर कई बार प्योंगयांग की उड़ान भरी। दोनों पड़ोसी देशों के बीच दशकों से चले आ रहे तनाव को खत्म करने के लिए इस साल उनके राष्ट्र प्रमुख तीन बार मुलाकात कर चुके हैं। सैन्य तनातनी खत्म कर आपसी संबंधों को मधुर बनाना इन मुलाकात का अहम मुद्दा रहा है।

इन्हीं मुलाकातों के बीच इस साल जून में परमाणु निरस्त्रीकरण के मुद्दे को लेकर उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सिंगापुर में बैठक हुई थी। लेकिन हाल के दिनों में इस मुद्दे पर उत्तर कोरिया और अमेरिका में फिर मतभेद सामने आए हैं।

ऐसे में दक्षिण कोरिया की इस फल कूटनीति को परमाणु कार्यक्रम फिर शुरू करने की धमकी दे रहे उत्तर कोरिया के साथ सद्भावना बनाए रखने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है।

 

Posted By: Arun Kumar Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप